Published On : Thu, Jan 10th, 2019

बीजेपी के नाम से शुरू बोगस सर्वे बंद

नागपुर – बीजेपी के नाम से शुरू बोगस सर्वे बंद हो गया है। दक्षिण नागपुर विधानसभा क्षेत्र में जनता के बीजेपी से आगामी विधायक के चुनाव के लिए जनता की पसंद को एकत्रित किया जा रहा था। इंटरनेट के माध्यम से लोगों के मोबाईल फ़ोन और फेसबुक के माध्यम से यह सर्वे किया जा रहा था। जिसमे बाकायदा बीजेपी के नाम का इस्तेमाल हो रहा था।

पार्टी के शहर अध्यक्ष और इसी क्षेत्र में विधायक सुधाकर कोहले के साथ पार्टी के अन्य नेताओं ने ऐसा कोई सर्वे पार्टी द्वारा किये जाने की बात से इनकार किया था। स्ट्रैपोल नामक वेबसाईट के माध्यम से यह सर्वे कराया जा रहा था जिसके ख़िलाफ़ पार्टी की आयटी सेल ने बाकायदा पुलिस में शिकायत दर्ज करा कर इस मामले की जाँच और दोषियों पर आयटी एक्ट के ख़िलाफ़ कार्रवाई की माँग की थी। इस शिकायत और बोगस सर्वे को लेकर पार्टी की भूमिका के बाद इस सर्वे को कर रहे लोगों ने इसे बंद कर दिया है।

जिस वेबसाईट के माध्यम से यह सर्वे कराया जा रहा था उस पर अब पोल रिपोर्टेड और डिएक्टिवेट का संदेश दिखाई दे रहा है। यानि जो लोग इस सर्वे से जुड़े हुए थे उन्होंने कार्रवाई या फिर पहचान सार्वजनिक होने के डर से इसे बंद कर दिया।

इस सर्वे को लेकर 4 जनवरी 2019 को नागपुर टुडे ने विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की थी। जिसे बाद में अन्य मिडिया संस्थानों ने भी अपने यहाँ प्रकाशित की थी। सर्वे में शामिल चार में से दो नामों सुधाकर कोहले और मोहन मते के बयान भी इस रिपोर्ट में समाहित थे। अपनी रिपोर्ट में नागपुर टुडे ने यह भी बताया था की इस सर्वे की वजह से पार्टी के कार्यकर्त्ता और आम मतदाता असमंजस में पड़ गए थे। बहरहाल अब यह सर्वे बंद हो चुका है। सर्वे के बंद करने के लेकर सवालों के जवाब के लिए वेबसाईट के पेज पर फेसबुक पेज पर जाने की सलाह दी गई है। जहाँ जाने पर पता चलता है कि यह वेबसाईट सिर्फ नागपुर ही नहीं राज्य की कई विधानसभा सीटों को लेकर सर्वे कर रही है।