Published On : Sun, Jan 6th, 2019

‘भरोसा सेल’ पर बढ़ा भरोसा

नागपुर: राज्य में पहली बार नागपुर पुलिस ने एक ऐसा उपक्रम शुरु किया जिसमें वैवाहिक जीवन में होने वाली कलह और महिलाओं को राहत देने के लिए सभी प्रकार की मदद एक ही छत के नीचे मिल पाए. 1 जनवरी 2017 को भरोसा सेल की स्थापना की गई. वाकई में भरोसा सेल पर भरोसा बढ़ गया है. वर्ष भर में 4360 शिकायतें भरोसा सेल को प्राप्त हुई, जिसमें से 4220 का निपटारा कर दिया गया. 1648 शादियों को टूटने से बचाया गया. उन्हें एक बार फिर मिलाकर भविष्य में विवाद न हो इसपर मार्गदर्शन किया गया.

पुलिस रेजिंग डे के उपलक्ष्य में शनिवार को भरोसा सेल में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि ज्वाइंट सीपी रविंद्र कदम, फैमिली कोर्ट के काउंसिलर शेखर पांडे, मनोचिकित्सक डा. स्वाति धर्माधिकारी द्वारा वापस खुशी से अपना दांपत्य जीवन चला रहे जोड़ों को पौधा देकर बधाई दी गई. शुरुआत में भरोसा सेल की प्रमुख इंस्पेक्टर शुभदा संखे ने उनके विभाग द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी.

ज्वाइंट सीपी रविंद्र कदम ने उपस्थित दंपतियों को बीती सारी बिसार देने का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी का एक-दूसरे पर भरोसा होना जरूरी है. दोबारा भरोसा सेल में आने की किसी को जरूरत ही न पड़े. पांडे ने कहा कि भरोसा सेल शुरु होने के बाद से फैमिली कोर्ट में कौटुंबिक कलह के मामले कम हो गए है.

यह भरोसा सेल का यश है. डा. धर्माधिकारी ने कहा कि यदि आप किसी को प्रेम दोगे तो ही आपको प्रेम मिलेगा. वैवाहिक जीवन में दंपति के बीच प्रेम होना जरूरी है. चाइल्ड हेल्पलाइन और मातृ सेवासंघ कालेज के विद्यार्थियों ने पथनाट्य द्वारा घरेलू कलह से बचने और वैवाहिक जीवन बचाने का संदेश दिया. कार्यक्रम का संचालन एपीआई अनुपमा जगताप और आभार प्रदर्शन इंस्पेक्टर मीना जगताप ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भरोसा सेल के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने अथक परिश्रम किया.