Published On : Fri, Sep 23rd, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

भारतीय विद्या भवन ने ज्ञान का इस्तेमाल समाज के निर्माण के लिए किया: देवेंद्र फडणवीस

Advertisement

उपमुख्यमंत्री ने किया चिंचभुवन शाखा का उद्घाटन

नागपुर: उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि भारतीय विद्या भवन संस्था, जो न केवल शिक्षा में बल्कि कला, खेल और संस्कृति के क्षेत्र में भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और योग्यता आधारित प्रवेश प्रक्रिया के साथ-साथ अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्रदान करता है। यहां छात्रों को समाज के लिए ज्ञान का उपयोग करना सिखाया गया है।

वे भगवानदास पुरोहित भवन विद्या मंदिर चिंचभुवन शाखा के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के ट्रस्टी कर रहे थे। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित मंच पर थे। विनय नांगिया, विजय फणशीकर, केएम अग्रवाल, विजय ठाकरे, स्वप्नील गिरडकर और संस्थान की विभिन्न शाखाओं के अन्य प्राचार्य गण मंंच उपस्थित थे।

मुझे अपने राजनीतिक जीवन में इस संस्था के चार विद्यालयों की आधारशिला रखने और बनवारीलाल पुरोहित के मार्गदर्शन में उन्हीं चार विद्यालयों का उद्घाटन करने का अवसर मिला। उन्होंने सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने पर नजर रखी, इसलिए वे बनाए रखने में सक्षम थे इन संस्थानों में गुणवत्ता। यह एक अग्रणी स्कूल है जो शिक्षा के अधिकार के नियम के अनुसार 25 सीटों पर बच्चों को 100 प्रतिशत प्रवेश देता है।

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने अध्यक्षीय भाषण दिया था। 1938 में शुरू हुए इस संगठन ने पूरे विश्व में अपना नेटवर्क बुना है। भारत सहित छह अन्य देशों में भारतीय विद्या भवन की शाखाएँ हैं। देश में इस संगठन के 350 स्थान हैं और एक इस संस्था के माध्यम से कुल 2 लाख 25 हजार विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही है।

इस संस्था को शिक्षण संस्थानों के लिए विभिन्न पुरस्कार प्राप्त हुए हैं और अकेले नागपुर के भवन के विभिन्न स्कूलों में 17 हजार छात्र अध्ययन कर रहे हैं। हम इस स्कूल के प्रशासन को पारदर्शी रखने की कोशिश कर रहे हैं और गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्या भवन है कमाठी क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है और कार्यक्रम के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्राचार्य श्रीनिवासन ने दिया।