Published On : Sat, May 5th, 2018

भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का उम्मीदवार लड़ेगा चुनाव – प्रफुल्ल पटेल

नागपुर/गोंदिया: 28 मई को होने वाले भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव को लेकर भले ही किसी भी राजनीतिक दल ने अपने उम्मीदवार का नाम तय न किया हो लेकिन अपनी-अपनी दावेदारियों को लेकर राजनेता सामने आ चुके है। गठबंधन की राजनीति में भी हाल कुछ ऐसा ही नहीं। कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस का गठबंधन तय हो चुका है,उम्मीदवार का नाम तय होना बाँकी है। लेकिन दोनों दलों के जिले से आने वाले दो प्रमुख नेता कांग्रेस के नाना पटोले और राका के प्रफुल्ल पटेल अपनी-अपनी दावेदारियों के साथ एक दूसरे के सामने खड़े हो गए है। शनिवार को भंडारा में पत्रकारों से बातचीत में प्रफुल्ल पटेल ने बताया की भंडारा-गोंदिया से राष्ट्रवादी का उम्मीदवार चुनाव मैदान में होगा। शनिवार को ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और राष्ट्रवादी पार्टी के प्रमुख शरद पवार के बीच गठबंधन को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में तय हुआ की सिर्फ आगामी चुनाव ही नहीं भविष्य में होने वाले सभी चुनाव दोनों दल साथ लड़ेंगे।

इस बातचीत में यह भी तय हुआ की पालघर और भंडारा-गोंदिया में सीट का बंटवारा पिछले गठबंधन के अनुरूप ही होगा। यानि भंडारा-गोंदिया सीट राष्ट्रवादी जबकि पालघर सीट कांग्रेस के हिस्से में रहेगी। पटेल ने बताया की इस बैठक में हिस्सा लेने उन्हें भी जाना था लेकिन वो नहीं गए और भंडारा में अपने कार्यक्रमों को निपटाया।

प्रफुल्ल पटेल ने दो दिन पहले एक ट्वीट भी किया था जिसमे उपचुनाव में रास्ट्रवादी के उम्मीदवार के चुनाव लड़ने की बात कही गई थी। इस ट्वीट के बाद नाना पटोले नाराज़ हो गए। पार्टी तक अपना रुख स्पस्ट करने नाना शनिवार को पार्टी अध्यक्ष से मिलने दिल्ली पहुँच गए। जिले में कभी एक दूसरे के कट्टर विरोधी रहे पटोले और पटेल अब एक दूसरे को भाई बता रहे है। नाना की ही तरह पटेल ने भी साफ़ किया की नाना से उनका अब कोई झगड़ा नहीं। वो तो उन्हें छोटा भाई मानते है। दोनों भाई मिलकर चुनाव लड़ेंगे और भंडारा-गोंदिया को बीजेपी मुक्त बनाएंगे।

उपचुनाव को लेकर उम्मीदवार अपनी अपनी दावेदारी भले पेश कर रहे हो लेकिन प्रफुल पटेल ने स्पस्ट किया की अब तक किसी का भी नाम तय नहीं हुआ है। आगामी 9 मई को कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा साथ आकर उम्मीदवार का नाम घोषित करेंगे। अभी जिन नामों की चर्चा है वह सब संभावित उम्मीदवार है।