Published On : Thu, Aug 23rd, 2018

देश में विमान सौदे के विवाद के बीच ‘राफेल; विमान बनाने वाली कंपनी मिहान में करेगी निवेश

Advertisement

नागपुर: एक ओर देश भर में राफेल विमान सौदा विवाद का कारण बना हुआ है। दूसरी तरफ भारत द्वारा फ्राँस कंपनी से किया गया क़रार नागपुर के लिए फायदे का सौदा साबित होने जा रहा है। विमान बनाने वाली कंपनी ‘डेसॉल्ट’ने नागपुर के मिहान में निवेश का मन बनाया है। इतना ही नहीं फ्राँस की ही राडार बनाने वाली कंपनी ‘थेल्स’ भी मिहान में आने वाली है। कंपनी 6 एकड़ जगह में अपना उद्योग स्थापित करेगी और 45 करोड़ रूपए का निवेश करेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी के साथ ज़मीन खरीदी सौदे को लेकर काम चल रहा है।

फ़्रांस की कंपनी ‘डेसॉल्ट’ के साथ राफेल युद्ध विमान ख़रीदने का सौदा केंद्र सरकार ने किया है। कंपनी के साथ हुए ऑफसेट अग्रीमेंट के तहत कंपनी ‘फॉल्कन’ कमर्शियल विमान के विभिन्न अंगों को भारत में ही निर्मित करेगा। इसके लिए मिहान का चयन किया गया है। फ्राँस की ही अन्य कंपनी ‘थेल्स’ द्वारा ‘डेसॉल्ट’ को राडार उपलब्ध कराया जाता है। यह कंपनी भी मिहान में निवेश करेगी।

‘डेसॉल्ट’ से लड़ाकू विमान सौदे के लिए भारत की कंपनी रिलायंस डिफेंस के साथ ‘दसॉल्ट’ एविएशन का करार हुआ है। जिसके तहत डेसॉल्ट रिलायंस एविएशन लिमिटेड नाम की संयुक्त कंपनी बनाई गयी है। नागपुर स्थित मिहान से ही प्रवासी विमान के निर्माण और बेचने की तैयारी है।

इस काम में रिलायंस एविएशन लिमिटेड के साथ थेल्स कंपनी निवेश कर रही है। आने वाले दिनों में निवेश और बढ़ने की संभावना है। संभावना है की दिसंबर 2019 तक दोनों कंपनियों का इंफ्रास्टक्चर तैयार हो जायेगा और वर्ष 2021 से बिक्री भी शुरू हो जायेगी। करार के अनुसार राफेल और फॉल्कन विमान के मेंटनेस का काम भी मिहान में ही होगा।

फ्राँस की ही एक और अन्य कंपनी ‘सेगुला’ जो विमान में लगने वाले मॉनिटर और कंट्रोल इक्विपमेन्ट तैयार करती है। वह भी निवेश की तैयारी में है। इस कंपनी को ज़मीन बेचने का काम शुरू है। थेल्स कंपनी को ज़मीन बेचे जाने को लेकर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में 30 अगस्त को यूनिट एप्रूवल कमिटी के बैठक है इस बैठक में इस संबंध में मान्यता मिलने की संभावना है।