Published On : Thu, May 19th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

सक्करदा तालाब का सौंदर्यीकरण निधि आभाव में अटका ?

Advertisement

– ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ के तहत नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा चुना गया है

नागपुर – करीब 8.5 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी सक्करदरा तालाब और उद्यानों के सौंदर्यीकरण का काम फिर ठप हो गया है. इसके लिए कुल 24 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। 10 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें से 8.5 करोड़ रुपये ठेकेदार को दे दिए गए हैं।

Advertisement

प्राप्त राशि से ठेकेदार ने तालाब को गहरा कराया। हालांकि, शेष खर्चों की स्वीकृति न मिलने के कारण उन्होंने काम छोड़ दिया है। सक्करदा तालाब भोंसले कालीन है। नागपुर सुधार प्रन्यास ने तालाब के सामने के हिस्से की झुग्गी-झोपड़ियों को हटाकर तालाब का सौंदर्यीकरण किया था। तालाब के सामने में एक बगीचा और एक बड़ा हॉल बनाया गया था। इसे होटल सेंटर प्वाइंट प्रबंधन को लीज पर संभालने सह व्यवसाय करने के लिए दिया गया था.

लेकिन पांच साल बाद, होटल सेंटर पॉइंट को मनमाफिक कारोबार में मुनाफा नहीं मिलने से उन्होंने छोड़ दिया।

दूसरी ओर तालाब के बीचोबीच बगीचे का ठेका एक नगरसेवक ने लिया था। कुछ वर्षों तक नियमित रखरखाव किया गया था। हालांकि,अनुबंध की समाप्ति के बाद, झील दयनीय हो गई। तालाब में लबालब कीचड़ है। मूर्ति के विसर्जन और फूल-माला आदि सामग्री से पानी मैला हो गया। बगीचे भी सूख गया है। अब पुनः तालाब का सौन्दर्यकरण किया जा रहा है।

सक्करदरा तालाब दक्षिण नागपुर के नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भविष्य में क्षेत्र के नागरिकों के मनोरंजन के लिए एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उपलब्ध हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दे दी है। इसे महाराष्ट्र सरकार के विशेष निधि से विकसित किया जाएगा।

नागपुर महानगरपालिका को महाराष्ट्र सरकार से सक्करदरा तालाब के सौंदर्यीकरण और विकास पर 24 करोड़ रुपये खर्च करने की अनुमति मिल गई है। इसके तहत 10 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर 8.35 करोड़ रुपये के कार्यादेश जारी किए गए। लेकिन पिछले कुछ दिनों से शासन से राशि नहीं मिलने से काम ठप है। ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ योजना के तहत विकसित किया जाएगा।

सक्करदरा तालाब को ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ के तहत नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा चुना गया है। सक्करदरा तालाब का कुल क्षेत्रफल 7.80 हेक्टेयर और तालाब का क्षेत्रफल 3.68 हेक्टेयर है। नगर पालिका बच्चों के लिए एक खेल का मैदान, एम्फीथिएटर, फूड कोर्ट, पार्क और पार्क विकसित करने का प्रस्ताव कर रही है। तालाब का विकास जखापुर जगदंबा कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement