Published On : Wed, May 31st, 2017

आशीष ने अपने अंधत्व को नहीं बनने दी अपनी कमजोरी, बारहवीं की परीक्षा में हासिल किए 79.38 अंक

Blind-Topper-Ashish-Pare
नागपुर: 
बारहवीं का रिजल्ट घोषित हो चुका है. दीक्षाभूमि स्थित आम्बेडकर कॉलेज में पढ़नेवाले नेत्रहीन विद्यार्थी आशीष दिनेश पारे ने अपने अंधत्व को अपनी कमजोरी नहीं बनने दी और कला संकाय की बारहवीं परीक्षा में कड़ी मेहनत की बदौलत 79.38 प्रतिशत अंक हासिल किया.

आशीष की घर की आर्थिक परिस्थिति बेहद खराब है. बावजूद इसके उसने बेहतरीन प्रदर्शन कर अच्छे अंक लाकर यह साबित कर दिया कि अगर मन में इच्छा और मेहनत करने की लगन हो तो कुछ भी मुमकिन हो सकता है. आशीष ने बताया कि वह आगे चलकर बी.ए कर बैंकिंग की परीक्षा देकर नौकरी करना चाहता है.

आशीष अमरावती जिले के असदपुर गांव का निवासी है. उसने बताया कि उसकी मां मजदूर है जिसकी मुट्ठी भर कमाई से घर का सारा खर्च चलता है. एक बहन है लेकिन वह भी नेत्रहीन है. दिनेश ने बताया कि इन्हीं आर्थिक परिस्थितियों के चलते वह कोई ट्यूशन क्लास भी नहीं लगा पाया, हां लेकिन उसने इस कमी को अपनी कमज़ोरी नहीं बनने दिया. ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुन उसने बारहवीं की पढ़ाई पूरी की है. वह नागपुर में अपने मामा के घर पर रहता है. दिनेश की आखों में भले ही रोशनी ना हो लेकिन उसकी आंखों से उसका आत्मविश्वास और चेहरे से खुशियों की चमक साफ झलकता है.