Published On : Sat, Mar 13th, 2021

अरविंद कुमार रतूड़ी ने बचाई बेजुबान श्वान की जान, अपने खर्च पर कराया ट्यूमर का ऑपरेशन

Advertisement

नागपुर– नागपुर शहर के सामाजिक कार्यकर्ता व् किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन के संस्थापक अध्यक्ष अरविंद कुमार रतूड़ी ने एक लावारिस हालत में घूमनेवाले श्वान की जान बचाई. श्वान सक्करदरा पुलिस स्टेशन परिसर में घूम रहा था और उसके दाहिने पैर में एक बड़ा ट्यूमर हो गया था. जिसके कारण वो काफी परेशान था.

वो कभी भी फट सकता था और उस श्वान की जान को खतरा था. श्वान दर्द से काफी परेशान था. ऐसे समय उस बेजुबान श्वान पर अरविंद कुमार रतूड़ी की नजर पड़ी और उसका दर्द रतूड़ी से देखा नहीं गया और उन्होंने श्वान का इलाज करने की ठानी.

आज शुक्रवार 12 मार्च को उसके घातक ट्यूमर का रतूड़ी ने खुद के पैसों से सफल आपरेशन करवाया और उस बेजुबान की जान बचाई. सुबह सात बजे नागपुर महानगर पालिका की एम्बुलेंस से श्वान लेकर रतूड़ी पशु चिकित्सक डाँ. मयूर काटे के पास गए और एक जटिल आपरेशन किया जो सफल हो गया.

लगभग साढे तीन सौ ग्राम का ट्यूमर श्वान के पैर से निकाला गया और अब वो श्वान अरविंद कुमार रतूड़ी की निगरानी में है. जानकारी के अनुसार श्वान अभी ठीक है. इस अच्छे काम में पशु कल्याण अधिकारी स्वप्निल बोधाने और जोशी ने काफी मदद् की और आगे स्वनिल ही इसकी चिकित्सक जांच करेंगे.