Published On : Mon, Aug 12th, 2019

महाराष्ट्र में भी गठन हो रहा नाई समाज महामंडल

मध्यप्रदेश की तर्ज पर तैयार किया जा रहा अध्यादेश,पहले अध्यक्ष हो सकते हैं मनपा के पूर्व स्थाई समिति सभापति बंडू राऊत

नागपुर: महाराष्ट्र में जरूरतानुसार कई दर्जन महामंडल हैं.जिन महामंडलों का अन्य राज्यों में अस्तित्व हैं,उसी तर्ज पर महाराष्ट्र में गठन का सिलसिला जारी हैं.इसी क्रम में मध्यप्रदेश के नाई समाज महामंडल के तर्ज पर महाराष्ट्र में भी महामंडल का गठन करने का सिलसिला जारी हैं.

राज्य में १ लाख से अधिक नाई समाज से सम्बंधित दुकानें/उद्योग चल रहे.अर्थात कम से कम ४ से ५ लाख नागरिक सम्पूर्ण राज्य में रह रहे.
समाज से सम्बंधित कुनबा संगठित हैं लेकिन सरकारी सहूलियतों से महरूम हैं.इसलिए सर्व सम्मति से समाज के युवा नेता व मनपा के पूर्व स्थाई समिति सभापति बंडू राऊत ने राज्य में समाज का महामंडल हेतु पहल शुरू की.इसके लिए निकट के मध्यप्रदेश में स्थापित नाई समाज महामंडल का प्रारूप संकलन कर उसका अध्ययन किया।फिर उसमें जरूरतानुसार मामूली बदलाव कर राज्य सरकार के समक्ष महामंडल स्थापना की पहल की.
बताया जाता हैं कि महामंडल स्थापना की शत-प्रतिशत प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी हैं.मुख्यमंत्री कार्यालय के अंतिम सहमति/हस्ताक्षर के बाद स्थापन करने की घोषणा हो जाएंगी। महामंडल का अध्यक्ष को मध्यप्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त हैं.इसी तर्ज पर राज्य में स्थापना की जा रही, वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उक्त महामंडल की स्थापना हुई तो निश्चित ही राऊत को नाई समाज महामंडल का पहला अध्यक्ष बनने का गौरव प्राप्त होंगा।

राज्य में अल्पसंख्यक आयोग,म्हाडा-कोंकण,मौलाना आज़ाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास महामंडल,पिंपरी चिंचवड़ नवानगर विकास प्राधिकरण,अण्णासाहेब पाटिल आर्थिक विकास महामंडल,खनिकर्म महामंडल,राज्य हातमाग महामंडल,महाराष्ट्र राज्य इतर मागासवर्गीय वित्त आणि विकास महामंडळ,कृष्णा खोरे विकास महामंडल,कोंकण पाटबंधारे विकास महामंडल,म्हाडा,महिला आर्थिक विकास महामंडल,मुंबई भवन मरम्मत और पुनर्निर्माण बोर्ड,राज्य किमन वेटन सागर मंडल,मुंबई म्हाडा, राज्य लागु उद्योग विकास महामंडल, सिडको, नागपुर म्हाडा, महात्मा फुले मागसवर्ग विकास महामंडल आदि राज्य में अस्तित्व में हैं.

उल्लेखनीय यह हैं कि क्यूंकि मुख्यमंत्री नागपुर से हैं इसलिए लगभग आधा दर्जन महामंडल के प्रमुख नागपुर से हैं.इनमें संदीप जोशी राज्य लागु उद्योग विकास महामंडल,आशीष जैस्वाल खनिकर्म महामंडल,अविनाश ठाकरे महाराष्ट्र राज्य इतर मागासवर्गीय वित्त आणि विकास महामंडळ के उच्च पद पर पदासीन हैं,और अब बंडू राऊत का क्रमांक हैं.इसके अलावा माया ताई इवनाते,नीता ठाकरे,अर्चना डेहणकर,जमाल सिद्दीकी भी राज्य-केंद्र के विभिन्न प्रमुख समितियों में शामिल हैं.