Published On : Tue, Sep 27th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

रीमिक्स कल्चर के खिलाफ AR Rahman, नेहा कक्कड़ पर कसा तंज? बोले- तुम कौन होते हो…

एआर रहमान ने रीमिक्स कल्चर पर रिएक्ट किया है. रहमान ने कहा- जितना ज्यादा मैं इसे देखता हूं, उतना ही ये विकृत होता है. कंपोजर की इंटेशन विकृत हो जाती है. लोग कहते हैं- मैंने इसे री-इमेजिन किया है. तुम कौन होते हो री-इमेजिन करने वाले? आपको दूसरों के काम को इज्जत देनी चाहिए. हमें इसे सुलझाने की जरूरत है.

सिंगर नेहा कक्कड़ के लेटेस्ट सॉन्ग ‘ओ सजना’ ने म्यूजिक इंडस्ट्री में रीमिक्स सॉन्ग को लेकर फिर से बहस छेड़ दी है. फाल्गुनी पाठक के एवरग्रीन सॉन्ग ‘मैंने पायल है छनकाई’ का रीमिक्स वर्जन बनाकर नेहा ट्रोल्स के निशाने पर आ गई हैं. फाल्गुनी पाठक भी नेहा कक्कड़ से नाराज हैं. कुछ सिंगर्स ने इस कंट्रोवर्सी में फालगुनी को सपोर्ट किया है तो कई नेहा के समर्थन में आए हैं. अब म्यूजिक इंडस्ट्री के दिग्गज एआर रहमान का रिएक्शन सामने आया है.

Advertisement

रहमान ने क्या कहा?
इंडिया टुडे से बातचीत में एआर रहमान ने रीमिक्स कल्चर पर रिएक्ट किया है. उन्होंने नेहा कक्कड़ का नाम तो नहीं लिया है मगर उनकी बातें सिंगर पर तंज नजर आती हैं. एआर रहमान ने कहा- जितना ज्यादा मैं इसे (रीमिक्स कल्चर) देखता हूं, उतना ही ये विकृत होता है. कंपोजर की इंटेशन विकृत हो जाती है. लोग कहते हैं- मैंने इसे री-इमेजिन किया है. तुम कौन होते हो री-इमेजिन करने वाले? मैं हमेशा किसी और के काम को लेकर सावधान रहता हूं. आपको दूसरों के काम को इज्जत देनी चाहिए और मुझे लगता है ये ग्रे एरिया है. हमें इसे सुलझाने की जरूरत है.

Advertisement

रहमान ने नेहा कक्कड़ पर कसा तंज!
रहमान से सवाल पूछा गया एक म्यूजिशियन को प्रोड्यूसर-डायरेक्टर्स से उसकी खुद की ट्यून्स को मॉर्डन टच देने के लिए रीमिक्स या रीमेक करने की अपील पर कैसे डील करना चाहिए? इसके जवाब में रहमान ने कहा- हमारा तेलुगू म्यूजिक लॉन्च था और प्रोड्यूसर ने कहा- जो भी गाने आपने और मणिरत्नम ने फिल्म ‘पोन्नियिन सेल्वन’ के लिए बनाए हैं वे फ्रेश साउंड करते हैं. क्योंकि इनकी डिजिटल मास्टरिंग हुई है. इसमें पहले से वो खूबी है और हर कोई उसे सराह रहा है. इसलिए अगर हमें ये करने की जरूरत है तो हमें इसे रीक्रिएट करना होगा. बेशक लोग परमिशन लेते हैं लेकिन आप कुछ लेटेस्ट नहीं ले सकते और उसे दोबारा से रीमेक नहीं कर सकते. ये अजीब लगता है. एआर रहमान की बातों से साफ पता चलता है कि वे रीमिक्स कल्चर को सपोर्ट नहीं करते हैं. बल्कि ओरिजनल वर्क पर ज्यादा फोकस करते हैं. फाल्गुनी पाठक और नेहा कक्कड़ के बीच के इस मुद्दे पर एक विचार हो ही नहीं सकता है. ओरिजनल पसंद करने वाले सिंगर्स और म्यूजिशियन तो हमेशा से ही रीमिक्स बनाए जाने के खिलाफ रहे हैं. हां, यंग जेनरेशन जरूर इस रीमेक और रीमिक्स कल्चर के प्रति झुकाव रखती है.

नेहा-फाल्गुनी में क्या विवाद? सारा विवाद
है 90s के आइकॉनिक सॉन्ग ‘मैंने पायल है छनकाई’ के रीमिक्स वर्जन को लेकर. जिसे नेहा कक्कड़ ने गाया है. गाना रिलीज होने के बाद से नेहा की आलोचना हो रही है. यूजर्स का कहना है कि नेहा ने फाल्गुनी के इस खूबसूरत गाने को बर्बाद कर दिया. फाल्गुनी ने भी नेहा पर तंज कसा और कहा कि गाना सुनने के बाद उन्हें उल्टी होने वाली थी. नेहा ने भी हेट कमेंट्स को नजरअंदाज करते हुए अपने फैंस का सपोर्ट के लिए धन्यवाद कहा.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement