| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Jul 18th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    बिजली चोरी पकड़ने एसएनडीएल की मुहिम को एक और सफलता

    • कामठी रोड के रहवासी और औद्योगिक क्षेत्रोंमें आज चलाया अभियान
    • लगभग रु. 15 लाख का असेसमेंट निकाला गया
    • 73 संशयास्पद परिसरों में हुई चेकिंग; 20 में पकड़ी चोरी


    नागपुर:
    दिनांक 17 जुलाई 2017 को एसएनडीएल को अपने विद्युत चोरी विरोधी मुहिम में दूसरी बड़ी सफलता हाथ लगी। ज्ञातव्य है कि एसएनडीएल ने हाल ही में बिजली चोरों के विरोध में अपने व्यापक अभियान की शुरुआत कर मोमिनपुरा में कार्रवाई कर बड़ी सफलता अर्जित की थी। उसी तर्ज़ पर आज सुबह तेज़ बारिश के बावजूद पूरी टीम ने जानकारी के आधार पर कामठी रोड स्थित वांजरा औद्योगिक क्षेत्र, यशोधरा नगर, शिवनगर, लोटस लेआउट, संजीवनी क्वार्टर्स आदि में अलग-अलग टीमों के सहयोग से एक साथ दबिश दी। इस कार्रवाई के दौरान कुल 73 परिसरों में स्थित मीटरों आदि की जांच की गई जिसमें से 20 कनेक्शनों में बड़ी मात्रा में चोरी की पुष्टि हुई।

    अभियान के इस चरण में बिजली चोरों पर लगभग रु. 15 लाख का असेसमेंट निकाले जाने की जानकारी संबंधित विभाग द्वारा दी गई। उपरोक्त क्षेत्रों में स्थित 5 ट्रांस्फ़ॉर्मरों पर पिछले कई महीनों से 54-58 प्रतिशत हानि दर्ज की जा रही थी। इन ट्रांस्फ़ॉर्मरों पर अनुमानित 1200 उपभोक्ता हैंतथा औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण इनमें कई बड़े परिसर एवं थ्री-फेज़ कनेक्शन वाले उपभोक्ता हैं। अतः कुल हानि लगभग 3.13 लाख यूनिट्स की होकर हर महीने अनुमानित रु. 20 लाख की हानि हो रही थी।

    अलग-अलग क्षेत्रों में एकसाथ कार्रवाई कर रही इन टीमों को कई बड़ी सफलताएँ हाथ लगती रहीं। यहाँ विभिन्न बिजली चोरी के तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा था जैसे – रिमोट किट, न्यूट्रल कट, पोटेंशियल लिंक कट और साथ ही हुकिंग (आंकडा डालकर) और सर्विस लाइन टैपिंग (मीटर से पहले सर्विस वायर को बीच से काटकर सप्लाई लेना) आदि। कार्रवाई के दौरान संजीवनी क्वार्टर्स क्षेत्र में भीड़ एकत्रित होने और तनावपूर्ण स्थिति बनने के कारण कुछ देर के लिए कार्रवाई को स्थगित करना पड़ा परंतु बड़ी संख्या में पुलिस दल मौजूद रहने के कारण जल्द ही अभियान अपने पथ पर आगे बढ़ पाया।


    कार्रवाई में एसएनडीएल की टीम को सहयोग देने हेतु कृष्णकांत उपाध्याय (डीसीपी ज़ोन 5), तायवाड़े (एसीपी ज़ोन 5) के नेतृत्व एवं निर्देशानुसार वरि.पीआई मेश्राम, पीएसआई रंदाई, हेड कॉन्स्टेबल विजय राउत, मुरलीधर एवं सुश्री रीता मेश्राम, कॉन्स्टेबल महेश एवं नितेश आदि का विशेष आभार। एसएनडीएल के व्यवसाय प्रमुख सोनल खुराना के अनुसार इस अभियान द्वारा एसएनडीएल बिजली चोरों के कारण इमानदारी से बिजली का उपयोग करने वाले अन्य लोगों को आने वाली समस्याओं से मुक्त करना चाहती है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी तथा नागपुर को विद्युत हानि रहित करना ही टीम का एकमात्र उद्देश्य है।



    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145