| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, May 22nd, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    “अंबाझरी स्टेशन रहेगा आकर्षक एवं लुभावना – डच्चशैली में बन रहे मेट्रो स्टेशन”


    नागपुर:
    आरेंज सिटी के नाम से देश ही नही विदेशों में चर्चित राज्य की उपराजधानी का वैभवशाली इतिहास रहा है। ३०० वर्ष से अधिक पुराना यह शहर वक्त के साथ क्लेवर बदलता रहा है । गोंड कालीन से लेकर भोसले घराने तक का इतिहास महानगर की विरासत बनी हुई है । अंग्रेजकालीन रेलमार्ग की उपलब्धि आज देश का महत्वपूर्ण जंक्शन बनी हुई है । पुराने दौर में रेल की धडकने इस शहर का गौरव बनी हुई थी। बदलते परिवेश में सार्वजनिक परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए ‘महा-मेट्रो’ के बतौर द्वारा जो सटिक प्रयास महानगर में किए जा रहे है निश्चित ही महानगर को आंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने में कारगर सिद्ध ही नही होंगे बल्की इस शहर के स्वरूप को गौराव्न्वित करने में सफलीभूत होंगे । महा-मेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक ब्रिजेश दिक्षित की पहल पर मेट्रो का कार्य शहर की चारों दिशाओं में तेजी से चल रहा है । स्टेशनों के निर्माण का कार्य भी शुरू है ।

    मेट्रो का प्रत्येक स्टेशन आकर्षण का केंद्र होने के साथ ही बहुउपयोगी बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे है। “स्मार्ट सिटी” केंद्र और राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है । मेट्रो की प्रत्येक स्टेशन ड्रीम प्रोजेक्ट को मूर्तरूप प्रदान करेंगी । अंबाझरी और सुभाषनगर का मेट्रो स्टेशन महानगर में हॉलंड की राजधानी एम्स्टर्डम की तर्ज पर डचशैली को साकार करेगा । अंबाझरी तालाब और उधान का कायाकल्प १९५४ में हुआ था। करीब ६ दशक के बाद अंबाझरी क्षेत्र विदेशी क्लेवर ले रहा है। विवेकानंद स्मारक शहरवासियों के लिए अनुपम बना है । मेट्रो रेल परियोजना में अंबाझरी तालाब और भौगोलिक क्षेत्र की उपयोगिता का विशेष ध्यान रखकर मेट्रो प्रबंधन ने जिस डिजाईन को अंतिम स्वरूप दिया है वह दो स्टेशनों को जोडेगी।


    सुभाष नगर से अंबाझरी स्टेशन तक ‘वाक वे’ बनाया जा रहा है । इसकी लंबाई करीब १ किलोमीटर होंगी । ‘वाक वे’ के उपर मेट्रो ट्रेन संचालित होगी। अंबाझरी लेक के ठीक सामने दो मेट्रो स्तेशनो को जोडने वाला ‘वाक वे’ शहर वासियों की उपयोगिता को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। ‘वाक-वे’ में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जायेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।खान-पान के स्थलों की भी सुविधा होगी। सही मायने में ‘वाक-वे’ को “एम्स्टर्डम” की डच्चशैली में बनाया जा रहा है। युरोपियन जैसा ‘वाक-वे’ महानगर की शान रहेगा । एम्स्टर्डम में रेल मार्ग के साथ – साथ सडक मार्ग और जलमार्ग उपलब्ध है। अंबाझरी तालाब के समीप बन रहे दो स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की पहल स्मार्ट सिटी में योगदान है। अंबाझरी तालाब में में ‘सी-प्लेन’ का प्लान भी घोषित किया गया है। अंबाझरी स्टेशन महानगर वासियों के लिए सुकून देने वाला साबित होगा । ‘ग्रीन मेट्रो’ का नजारा इस परिसर में अधिक दिखाई देगा।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145