Published On : Tue, Oct 24th, 2017

रिलायंस के बाद अडानी ने भी मिहान में दिखाई रूचि


नागपुर: आने वाले दिनों में नागपुर एविएशन के बड़े सेंटर के रूप में उभर सकता है। अनिल अंबानी की कंपनी के बाद देश के एक और बड़े औद्योगिक समूह अडानी ने भी नागपुर के मिहान में ऐरोस्पेस से जुड़ा उद्योग शुरू करने की रूचि दिखाई है। हालांकि कंपनी यह प्रोजेक्ट कब तक शुरू करेगी इसकी स्थिति अभी साफ नहीं है। लेकिन कंपनी ने मिहान में 100 एकड़ जगह लेने की रूचि दिखाई है।

बीते दिनों कंपनी के अधिकारियो ने मिहान में दौरा कर अपने अनुकूल जगह तलाश भी है। मिहान के अधिकारियो के मुताबिक कंपनी नागपुर में अपना प्रोजेक्ट लगाने के लिए इच्छुक भी दिखाई दे रही है। वर्तमान में सरकार के करीबी उद्योग समूह अडानी ग्रुप स्वीडन की कंपनी स्कैब ( SKAB ) एविएशन के साथ मिलकार यह प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में है।

आगामी 27 अक्टूबर को अनिल धीरूभाई अंबानी की मिल्कियत वाले रिलायंस ऐरोस्ट्रक्चर लिमिटेड के प्रोजेक्ट धीरूभाई अंबानी ऐरोस्पेस पार्क का भूमिपूजन होने जा रहा है। 282 एकड़ ज़मीन में कंपनी यह प्रोजेक्ट फ्रांस की कंपनी डेसाल्ट एविएशन के साथ मिलकर शुरू करने का जा रही है। फ़्रांस की कंपनी फॉरेन डाइरेक्ट इन्वेस्टमेंट के तहत करीब 200 करोड़ का निवेश करेगी और इसमें रिलायंस ऐरोस्ट्रक्चर लिमिटेड की 51 फ़ीसदी हिस्सेदारी होगी। नागपुर के मिहान में इन कंपनियों द्वारा दिखाई गई रूचि से साफ़ होता है की भविष्य में नागपुर ऐरोस्पेस के क्षेत्र का बड़ा बाजार बन सकता है।