Published On : Thu, Dec 8th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

जेडसीबीए पर हुई प्रशासनिक अधिकारियों की चर्चा

Advertisement

मनपा आयुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई बैठक

नागपुर: नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, नागपुर महानगरपालिका, विश्व संसाधन संस्थान और आईसीएलईआई- दक्षिण एशिया ने संयुक्त रूप से नागपुर स्मार्ट सिटी कार्यालय में ‘ज़ीरो कार्बन बि ल्डिंग एक्से लेरेटर (जेडसीबीए)’ पर चर्चा करने के लिए एक बैठक आयोजित की। बैठक में मुख्य रूप से मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. और स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिन्मय गोतमारे उपस्थित थे।

नागपुर में 2018 से 2020 तक ‘ज़ीरो कार्बन बिल्डिंग एक्सेलेरेटर (जेडसीबीए)’ परियोजना लागू की गई थी। इस उद्देश्य के लिए नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के विशिष्ट दिशानिर्देश प्रकाशित किए गए थे। इन दिशानिर्देशों से शहर के नागरिकों को बेहतर जलवायु और ऊर्जा, कुशल घर बनाने में मदद मिलेगी। एक रोडमैप भी तैयार किया जा रहा है। शून्य कार्बन निर्माण त्वरक कार्यक्रम विश्व संसाधन संस्थान (डब्ल्यूआरआई) द्वारा शुरू किया गया था और वैश्विक पर्यावरण सुविधा द्वारा समर्थित है। आईसीएलईआई दक्षिण एशिया जेडसीबीए का क्षेत्रीय भागीदार है।

नागपुर स्मार्ट सिटी के साथ मनपा भी इसमे काम कर रहा है। नागपुर के लिए जीरो कार्बन बिल्डिंग एक्शन प्लान विकसित करने के प्रयास चल रहे हैं। नागपुर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिन्मय गोतमारे ने स्थानीय जलवायु परिस्थितियों और पारंपरिक प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए जेडसीबीए के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर आईसीएलईआई साउथ एशिया, डब्ल्यूआरआई और इला ग्रीन बिल्डिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंसी के प्रतिनिधियों ने जेडसीबी रोडमैप के लिए तैयार की गई जानकारी प्रस्तुत की।