Published On : Mon, Jun 14th, 2021

ABKMS ने माइनिंग सरदार एवं ओव्हरमेन की भर्ती नहीं होने का उठाया मुद्दा

– लिखा CIL चेयरमैन को पत्र

नागपुर – कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषांगिक कंपनियों में माइनिंग सरदार एवं ओव्हरमेन की भर्ती नहीं होने का मुद्दा उठाया गया है। इस संदर्भ में बीएमएस से सम्बद्ध अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ(ABKMS) के महामंत्री एवं जेबीसीसीआई(JBCCI) के नवनियुक्त सदस्य सुधीर घुरडे ने सीआईएल(CIL) चेयरमैन को पत्र लिखा है।

माइनिंग सरदार एवं ओव्हरमेन की भर्ती नहीं होने के साथ ही घुरडे ने पत्र में लिखा है कि DGMS, धनबाद के माध्यम द्वारा कराई जाने वाली गैस टेस्टिंग और इससे संबंधित परीक्षाएं नहीं हुई हैं या फिर इसमें विलंब हुआ है। इसी तरह अनुषांगिक कंपनियों में माइनिंग के छात्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी काफी विलंब से हुआ है। कोरोना महामारी के कारण कार्यालय इत्यादि संस्थान बंद रहे।

इस वजह से माइनिंग के अधिकांश छात्र शैक्षणिक सहित अन्य दस्तावेज प्राप्त नहीं कर सके हैं अथवा इसे प्राप्त करने में विलंब हुआ है। ऐसे में इन छात्रों के आवेदन वैधानिक पदों की सीधी भर्ती के लिए आपत्र हो रहे हैं।

श्री घुरडे ने इस ओर भी ध्यान आकृष्ट कराया है कि सीआईएल बोर्ड की 330वीं बैठक में माइनिंग सरदार एवं ओव्हरमेन की सीधी भर्ती के लिए निर्धारित आयु सीमा में छूट देने का निर्णय लिया गया था। इसमें कम से कम 5 वर्ष की छूट दी जानी चाहिए।