Published On : Sat, Aug 29th, 2020

अँक्वा लाईन पर ७ वे नंबर का मेट्रो स्टेशन तयार

Advertisement

• बंसी नगर मेट्रो स्टेशन प्रवासी सेवा के लिए सुसज्ज

नागपुर : अँक्वा लाईन मार्ग पर बंसी नगर मेट्रो स्टेशन प्रवासी सेवा के लिए सुसज्ज है और शीघ्र ही यहासे नागरिक यात्रा कर सकेंगे ! बंसी नगर अँक्वा लाईन मार्ग का ७ वा मेट्रो स्टेशन है ! सीताबर्डी इंटरचेन्ज से लोकमान्य नगर के बिछ इस मार्ग पर कुल ११ स्टेशन प्रस्तावित है ! जिनमे लोकमान्य नगर, बंसी नगर, वासुदेव नगर, रचना रिंग रोड, सुभाष नगर,अंबाझरी लेक व्ह्यू, एलएडी स्क्वेअर, शंकर नगर, इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनिअर्स, झांसी राणी चौक और सीताबर्डी इंटरचेंज का समावेश हैं !

Advertisement
Advertisement

यद्यपि कोरोना के चलते फिलहाल मेट्रो सेवा बंद है फिर भी इस लाईन पर प्रस्तावित कुल ११ मेट्रो स्टेशन मे से लोकमान्य नगर, वासुदेव नगर, सुभाष नगर, इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनिअर्स, झांसी राणी चौक और सीताबर्डी ऐसे कुल ६ मेट्रो स्टेशन से प्रवासी सेवा इसके पहले ही शुरू हो गई है !

बंसी नगर स्टेशन के समीप मॉल, हॉस्पिटल, शैक्षिक संस्थान और व्यावसायिक क्षेत्र होने के कारण इस परिसर मे हमेशा भीड होती है ! बढते शहर के साथ ही,शहर कि रिहायशी बस्तीयो मे बढोतरी हुई है और पिछले कुछ सालो मे हिंगणा मार्ग के दोनो ओर रिहायशी बस्तीयो कि संख्या मे वृद्धी होने से लोक संख्या मे भी बढ़ोतरी देखी गई है ! इस लिहाज से इस मार्ग पर नोकरी, शिक्षण अथवा उद्योग के कारण यात्रा करने वाले तथा यहा के रहिवासीयो को इस मेट्रो स्टेशन का निश्चित ही फायदा होगा ! बंसी नगर मेट्रो मेट्रो स्टेशन यात्रियों के आवागमन के लिए महत्वपूर्ण स्टेशन साबित होगा !

बंसी नगर मेट्रो स्टेशन: बंसी नगर मेट्रो स्टेशन का निर्माण ५८००. ०० वर्ग मीटर क्षेत्र मे किया गया है ! स्टेशन के दोनों ओर प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है ! ग्राउंड लेवल, कॉनकोर्स लेवल और प्लॅटफॉर्म ऐसी तीन मंज़िल है ! दूसरी मंज़िल पर कॉनकोर्स लेवल पर तिकीट काउंटर व कंट्रोल रूम बनाए गए है !

बंसी नगर मेट्रो स्टेशन की विशेषता: बंसी नगर मेट्रो स्टेशन की विशेषता यह है, कि बेसमेंट मे अग्निशामक टॅंक और आपातकालीन स्थिती से निपटने संबंधी व्यवस्था की गई है स्टेशन की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए गए है ! सौर पैनल से विद्युत सीधे ग्रीड में पहुँचेगी, इससे ऑपरेशन के खर्च में कमी होगी ! ग्रीन बिल्डिंग के नियमानुसार बायो यह स्टेशन बायो डायजेस्टर से सुसज्ज है ! मार्ग के दोनो ओर से स्टेशन पहुंचने के लिए सीडी, एस्केलेटर, लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ! दिव्यांगो के लिए लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ! विद्युत आपूर्ति के लिए युपीएस सहित डीजी, उद्घोषणा की व्यवस्था स्टेशन पर उपलब्ध है !

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement