Published On : Thu, Aug 11th, 2022

‘तिरंगा’ के लिए नागपुर जिला परिषद को 65 लाख

Advertisement

नागपुर– ‘हर घर तिरंगा’ अभियान देशभर में चलाया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में इस अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए संस्कृति एवं पर्यटन विभाग ने जिला परिषद को 65 लाख का निधि दिया है. जिले की सभी 13 पंचायत समितियों में से प्रत्येक को 5-5 लाख रुपये वितरित किए जाने थे, लेकिन मंगलवार तक धनराशि वितरित नहीं की गई।

भारतीय स्वतंत्रता के अमृत जयंती वर्ष के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है। इस पहल के तहत विभाग में सरकारी, अर्ध-सरकारी कार्यालयों और निजी प्रतिष्ठानों और घरों में सम्मानपूर्वक राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. इसके लिए कर्मचारियों, विभिन्न संस्थानों और संगठनों द्वारा तिरंगा वितरित किया जा रहा है। सरकार के सांस्कृतिक एवं पर्यटन विभाग ने 20 जुलाई को जिला परिषद के खाते में 65 लाख की राशि जमा की.

इसके तहत मिलने वाले फंड को आम तौर पर क्या खर्च करना है, इस पर स्पष्ट किया गया है। इसमें प्रचार, सेमिनार, कार्यशालाएं, सेमिनार, स्कूल स्तर पर निबंध प्रतियोगिताएं, भाषण प्रतियोगिताएं, पदयात्रा, मैराथन, स्वतंत्रता सेनानियों का अभिनन्दन,देशभक्ति, देशभक्ति से संबंधित छोटे सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं। इस फंड का इस्तेमाल घर-घर तिरंगे के लिए किया जा सकता था। हालांकि बीडीएस नहीं होने से यह बात सामने आई कि जिला परिषद के खाते में जमा राशि पंचायत समिति को नहीं बांटी गई।