Published On : Mon, Oct 7th, 2019

63वां धम्मचक्र प्रर्वतन दिवस पर दीक्षाभूमि (Deekshabhoomi) पर तगड़ा पुलिस बंदोबस्त

नागपुर: आगामी 8 अक्टूबर को दीक्षाभूमि में 63वां धम्मचक्र प्रर्वतन दिवस आयोजित किया जा रहा है. हर वर्ष यहां श्रध्दालु लाखों की संख्या में पहुंचते हैं. इस बार भी बड़ी संख्या में दीक्षाभूमि (Deekshabhoomi) में दूर-दूर से श्रध्दालु पहुंचने वाले हैं.

कार्यक्रम के दौरान कोई गड़बड़ी और अप्रिय घटना न हो, इसके लिए पुलिस विभाग ने कमर कस ली है. सीपी भूषणकुमार उपाध्याय (BK Upadhyay) और ज्वाइंट सीपी रवींद्र कदम (CP Ravindra Kadam)ने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर बंदोबस्त की व्यूहरचना तैयार कर ली है. कार्यक्रम को देखते हुए तगड़ा बंदोबस्त तैनात किया जा रहा है. रविवार की रात सीपी उपाध्याय ने खुद दीक्षाभूमि पहुंचकर आला अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उनके साथ डीआईजी बी.जी. गायकर, डीसीपी विवेक मासाल और विक्रम साली भी मौजूद थे.

सोमवार की सुबह से ही पुलिस तैनात कर दी जाएगी. इसके अलावा ड्रैगन पैलेस में भी बड़ी संख्या में श्रध्दालु पहुंचते हैं. वहां भी सुरक्षा चाकचौबंद की जा रही है. दीक्षाभूमि में 2 डीसीपी, 7 एसीपी, 24 इंस्पेक्टर, 85 एपीआई व पीएसआई, 1105 कांस्टेबल, एसआरपीएफ की 2 प्लाटून, 2 क्यूआरटी दस्ते, 2 आरसीपी दस्ते और 375 होमगार्ड पर सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी. इसी तरह ड्रैगन पैलेस में 1 डीसीपी, 2 एसीपी, 4 इंस्पेक्टर, 15 एपीआई व पीएसआई, 210 कर्मचारी, एसआरपीएफ की 1 प्लाटून, 40 ट्राफिक कर्मचारी और 375 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे.


दोनों ही स्थानों पर आने वाले नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को उनकी ड्यूटी समझा दी गई है. पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें.

कोई भी संदेहास्पद वस्तु या व्यक्ति के दिखाई देने पर पहले पुलिस से संपर्क करें. इस दौरान दीक्षाभूमि मार्गों पर यातायात परिवर्तित किया गया है. क्रिपलानी टर्निंग से लक्ष्मीनगर चौक, लक्ष्मीनगर से बजाजनगर चौक, बजाजनगर से कल्पना बिल्डिंग तक सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है.