Published On : Thu, Sep 28th, 2017

Video: 27 महीने में बजट से 32 फ़ीसदी खर्च कर 50 प्रतिशत कार्य पूरा – ब्रजेश दीक्षित,एमडी – नागपुर मेट्रो

Dr. Brijesh Dixit
नागपुर: 30 सितंबर से नागपुर मेट्रो ( माझी मेट्रो ) के औपचारिक ट्रायल रन की शुरुआत होने जा रही है। परियोजना के लिहाज़ से ट्रायल रन की शुरुवात हो जाना बड़ी उपलब्धि माना जाएगा। लगभग 35 किलोमीटर लंबाई वाली नागपुर मेट्रो परियोजना के तहत युद्धस्तर पर काम शुरू है।

माझी मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर ब्रजेश दीक्षित के अनुसार परियोजना का काम प्लानिंग से अधिक तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। 31 मई 2015 से काम की शुरुवात हुई। इस कालखंड के दौरान 27 महीने में 50 फ़ीसदी से ज्यादा का काम हो चुका है। यह कार्य प्रोजेक्ट के कुल कॉस्ट 8860 में से अब तक 32 फ़ीसदी खर्च पर पूरा कर लिया गया है। खापरी से एयरपोर्ट साऊथ के दौरान 5.4 किलोमीटर के एलोवेटेड रूट पर 30 सितंबर से ट्रायल रन शुरू हो जाना बड़ी उपलब्धि है।

कई विशेषताओं से परिपूर्ण नागपुर मेट्रो देश की अब तक की सबसे उम्दा मेट्रो रेल परियोजना है। ट्रायल रन के शुभारंभ के साथ ही माझी मेट्रो द्वारा एसबीआई के सहयोग से तैयार किये गए कॉमन मोबेलिटी कार्ड का भी लोकार्पण किया जाएगा। ओपन लूप कार्ड की तरह काम करने वाला कार्ड कई तरह की सेवाओं से जुड़ा रहेगा।

दीक्षित का दावा है की मेट्रो के यात्रियों को सहूलियत देने के लिया बनाई गई कॉमन मोबेलिटी कार्ड की वजह से न सिर्फ माझी मेट्रो ने अपने अनुमानित 200 करोड़ के खर्च को बचाया बल्कि 30 करोड़ रूपए का मुनाफ़ा भी अर्जित किया। माझी मेट्रो के एमडी ब्रजेश दीक्षित ने नागपुर टुडे से ख़ास बातचीत में शुरू कार्यो और भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी।

देखे नागपुर टुडे की माझी मेट्रो एमडी बृजेश दीक्षित से की गई बातचीत