Published On : Wed, Oct 20th, 2021

बहुप्रतीक्षित 4G सेवा की शुरुआत

– रंग लाई जन प्रतिनिधियों की मेहनत, सोशल मीडिया में वाहवाही

सिरोंचा- जिले के दक्षिणी छोर पर बसे सिरोंचा तहसील मुख्यालय में बीते कुछ वर्षों से स्थानीय जन प्रतिनिधियों द्वारा बीएसएनएल की 4G सेवा की मांग लगातार की जा रही थी। सिरोंचा तहसील मुख्यालय में हाल ही के दिनों में निजी संचार सेवा जिओ की 4G सेवा की शुरुआत की गई थी। मगर लोगों के उम्मीद के अनुरूप इसकी सेवा नही होने के चलते उपभोक्ताओं को मायूसी हाथ आ रही थी।

इसके चलते दुबारा बीएसएनएल की 4G सेवा के मांग जोर पकड़ने लगी। मगर इसी सप्ताह स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग व जिले के बीएसएनएल संचार मंडल समिति के निर्देशक व स्थानीय सांसद के प्रयासों के चलते अंत मे 4G सेवा की शुरुवात की गयी है।

सिरोंचा तहसील जहां हाल ही के दिनों तक एक मात्र संचार सेवा बीएसएनएल की 3G सेवा संचालित हो रही थी। जिसकि गुणवत्ता को लेकर स्थानीय उपभोक्ता पूरी तरह सन्तुष्ट नजर नही आ रहे थे। ऐसे में उससे बेहतर संचार सेवा यानी 4G सेवा की मांग लगातार उठने लगी थी। इसको देखते हुए स्थानीय जन प्रतिनिधि भी अपने स्तर पर प्रयास करने में लगे हुए थे। जबकि आज के जमाने मे सरकारी, गैर-सरकारी, निजी, व्यक्तिगत रूप से जुड़े अनेक जरूरतें मोबाइल व इंटरनेट के भरोसे संचालित किए जा रहे है। ऐसे में आम हो चाहे खास हर किसी को बेहतर व फर्राटेदार नेटवर्क व इंटरनेट की जरूरत आन पड़ी है। नेटवर्क व इंटरनेट की महत्ता तब उपभोक्ताओं को समझ मे आयी जब कोविड के चलते शिक्षण व्यवस्था वैकल्पिक रूप में ऑन लाइन क्लासेस में सिमट गई थी। ऐसे में बेहतर इंटरनेट व नेटवर्क के बगैर यह संभव नही थी। इसके आलाव अनेक तरह के मीटिंग जो कभी प्रत्यक्ष रूप से ली जाती थी। मगर अब वे भी zoom एप के माध्यम से ली जाने लगी है।

4G सेवा के शुरू करने को लेकर बीते कुछ वर्षों के दरम्यान जो मांग की गई थी। उन पर नजर डाला जाए तो पाएंगे कि इसको लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे थे। इसी क्रम में बीते वर्ष के 16 मई को स्थानीय जन प्रतिनिधि व पूर्व उपसरपंच रवि सल्लेमवार ने स्थानीय सांसद अशोक नेते को मुख्यालय में 4G सर्विस की जरूरत पर प्रकाश डालते हुए आवेदन सौंप कर मांग कि थी। सांसद नेते ने इस मांग को केंद्र तक पहुंचाया वही संचार मंडल समिति के निर्देशक व वरिष्ठ भाजपाई दामोदर अरिगेला ने लगातार फालोअप करते हुए अंत मे सिरोंचा मुख्यालय में बीएसएनएल की 4G सेवा की शुरुआत करने मे महत्वपूर्ण योगदान दी है। इसको लेकर सिरोंचा वासियों ने उन्हें धन्यवाद प्रेषित किये है।


वही 4G सेवा कि शुरुवात होने की खबर नगर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से फैलने लगी। इसको देखते हुए कुछ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर वाहवाही लूटने का प्रयास किया गया। वही इसको देखते हुए जानकार लोगों द्वारा जबरन का वाहवाही लूटने का प्रयास किये जा रहे कह कर कटाक्ष किया गया। जो लोगों में चर्चा का विषय बनकर रह गया।

– सतीश कुमार,गडचिरोली