Published On : Thu, Aug 8th, 2019

२५ मंजिली ‘कुकरेजा इनफिनिटी’ की बिल्डिंग लें को मिली मंजूरी

मनपा प्रशासन को शुल्क के रूप में १९ करोड़ रूपए मिले

नागपुर : सेंट्रल इंडिया की सबसे ऊँची रहवासी इमारत संतरानगरी के मध्य सिविल लाइन्स में ठीक मनपा मुख्यालय से लगकर निर्मित हो रही.जिसकी ऊंचाई ९० मीटर व २५ मंजिली हैं.जिसे ‘इनफिनिटी’ के नाम से जाना-पहचाना जाएगा व इसका निर्माण ‘कुकरेजा इन्फ्रास्ट्रक्चर समूह’ द्वारा किया जा रहा.पिछले दिनों उक्त रहवासी इमारत की ‘बिल्डिंग प्लान’ की नागपुर महानगरपालिका ने मंजूरी प्रदान की.इससे मनपा को १८.९३ करोड़ रूपए का शुल्क प्राप्त हुआ.

प्राप्त जानकारी के अनुसार मेट्रो रेल ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट ( टीओडी ) के मार्फ़त बिल्डिंग निर्माण के लिए अतिरक्त एफएसआई ( फ्लोर स्पेस इंडेक्स ) हासिल की गई.रेरा में बिल्डिंग को वर्ष २०२२ तक तैयार करने का निर्देश दिया गया हैं,फिर एक समारोह के तहत इमारत के फ्लैटधारको को कब्ज़ा पत्र दिया जाएगा।

वैसे उक्त विशालकाय इमारत का निर्माणकार्य पिछले वर्ष ही शुरू किया जा चूका हैं.इस परिसर के रहवासियों को अत्याधुनिक जीवनशैली से युक्त सुविधाएं योजनाबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाई जाएंगी।

शहर इन दिनों पार्किंग की समस्या से जूझ रहा,इसी के मद्देनज़र उक्त इमारत की नीचे से ३ मंजिली पार्किंग होंगी।उक्त विशालकाय इमारत को ३२००० वर्ग फुट की जगह पर तैयार किया जा रहा.जिसका ‘बिल्ट अप’ क्षेत्र १.२० लाख वर्ग फुट का हैं.जिसका भव्य व आकर्षक और एडवांस तकनिकी का सहारा लेकर योजना अमेरिकी वास्तुकार रेजा काबुल ने तैयार किया हैं.

याद रहे की नागपुर में ही इससे पहले ७० मीटर ऊँची इमारत रामबाग परिसर में टाटा कैपिटल समूह ने निर्माण किया था.इसके पूर्व ६३ मीटर ऊँची इमारत का निर्माण गोदरेज आनंदम के नाम से शहर में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं.

अब स्थानीय कुकरेजा समूह की ‘इनफिनिटी’ रहवासी स्कीम मध्यभारत में सबसे ऊँची व् आकर्षक तैयार की जा रही.जिसमें क्लब,स्वमिंग पुल,जिम आदि सुविधाएं भी अत्याधुनिक होंगी।यह सुविधा पार्किंग फ्लोर के ठीक ऊपर होंगी।इसके बाद के फ्लोर से रहवासी फ्लैट्स होंगे।