Published On : Tue, Dec 21st, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

कैंसर जागृति पर 1800 किमी का बाइक टूर; नागपुर से स्पिति वैली के लिए निकले युवा

Advertisement

नागपुर: नागपुर के कुछ युवा देश को कैंसर मुक्त बनाने के लिए काफी बड़ा योगदान दे रहे है। शहर के 6 युवा और एक महिला कड़कड़ाती ठंड में महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के प्रति जनजागृति फैलाने के उद्देश्य से 1800 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश के स्पिति वैली के लिए रवाना हो चुके है।

इन दिनों स्पिति वैली में तापमान शून्य 25 डीसे से भी कम रहता है। इन परिथितियों में बाइक चलाकर जनजागृति का संदेश देने वाले इन युवाओं को सलाम है। इस ग्रुप के नाम पहले भी 4 नेशनल रिकॉर्ड दर्ज किये जा चुके है।

WHO के अनुसार, हर साल स्तन कैंसर से लगभग 1.38 मिलियन नए मामले और 458 000 मौतें होती हैं। आंकडे बताते हैं कि भारत में हर 4 मिनट में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की जांच कराती है, जबकि हर 13 मिनट में 1 महिला की मौत ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती है।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2012 में करीब 70,213 महिलाओं की मृत्यु हो गई थी। यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इस बीमारी के प्रति जनजागृति फैलाने के लिए दिन रात बाइक चला कर युवा स्पिति वैली पहुचेंगे। इस दौरान रास्ते मे आने वाले गांवों में महिलाओं के लिए विशेष सेमिनार लिया जाएगा। जिसमे कैंसर के लक्षण और उसपर होने वाली उपचार की जानकारी प्रदान की जाएगी। इस यात्रा में डॉ नम्रता सिंह, राहुल बोरेले, चेतन कडू, सूरज नाक्षीने, ऋषभ अग्रवाल, मंथन पटले और अपूर्व नायक शामिल है।