Published On : Sat, Sep 7th, 2019

कृत्रिम तालाब में 4 दिनों में 1500 मूर्तियों का विसर्जन

पर्यावरण को लेकर जागरूक हो रहे है नागरिक

नागपुर: नागपुर के तालाबों को बचाने के प्रयास में नागपुर महानगर पालिका पुरे शहर में 300 कृत्रिम तालाब लगा रही है. जिसमे से 200 कृत्रिम तालाब अभीतक लग चुके है. फुटाला तालाब पर अमरावती रोड साइड में 4 बड़े कृत्रिम तालाबों की व्यवस्था की गई है एवं एयर फोर्स की तरफ 8छोटे कृत्रिम तालाब लगाए गए है.

हर साल की तरह इस साल भी पर्यावरण क्षेत्र में कार्यरत ग्रीन विजिल फाउंडेशन के 50 स्वयंसेवक फुटाला तालाब के एयर फोर्स साइड पर विसर्जन के दसों दिन तैनात है.

यह सदस्य नागरिकों को तालाब में विसर्जन न करते हुए कृत्रिम तालाब में विसर्जन के लिए प्रयास और प्रेरित कर रहे है. ग्रीन विजिल फाउंडेशन की टीम लीड सुरभी जैस्वाल ने बताया की इस साल नागरिक ज्यादा से ज्यादा कृत्रिम तालाब में विसर्जन कर रहे है. उन्होंने बताया की चार दिनों में अभी तक कुल मिलाकर 1500 मूर्तियों का विसर्जन कृत्रिम तालाब में हुआ है और करीब 2 टन निर्माल्य संग्रहीत किया गया है.

कमला नेहरू महाविद्यालय के विद्यार्थी ग्रीन विजिल फाउंडेशन का सहयोग कर रहे है एवं एनडीएस के अधिकारी भी संस्था के साथ तैनात है. हालहीं में अपने दौरे के दौरान मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने ग्रीन विजिल संस्था के कार्यकर्ताओं की इस कार्य के लिए प्रशंसा भी की थी.