Published On : Wed, Feb 28th, 2018

नागपुर यूनिवर्सिटी से जुड़े 109 कॉलेज होंगे बंद

Advertisement

Nagpur University
नागपुर: नागपुर यूनिवर्सिटी से सलंगनित 109 कॉलेज बंद होनेवाले हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन के कई बार नोटिस देने के बाद भी कॉलेजों कि ओर से कोई प्रतिसाद नहीं देने की वजह से आखिकार यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय लिया है. यूनिवर्सिटी जल्द ही अब इन कॉलेजों को बंद करने की प्रक्रिया की शुरुवात करेगी. नए कॉलेजों कि अनुमति के लिए कुछ वर्ष पहले कॉलेज के संचालकों की कतार यूनिवर्सटी में लगी दिखाई देती थी. जिसके कारण ही कुछ वर्ष में ही बीसीए, बीसीएस, बीसीसीए और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ गई थी और कॉलेजों कि संख्या बढ़ने लगी थी.

नागपुर यूनिवर्सिटी से नए कॉलेजों के संलग्नित होने की संख्या 750 से ज्यादा हो गई थी. लेकिन कुछ वर्षों में ही इन पाठ्यक्रमों में रुचि रखनेवाले विद्यार?%?थियों की कमऀ देखनइ को मिली और जिसके के कारण कॉलेज भी वीरान होने लगे. कुछ वर्ष पहले कॉलेजों में बोगस एडमिशन की चर्चा भी शहर में उठी थी. जिसके कारण ही हर साल संलग्निकरण करने का निर्णय नागपुर यूनिवर्सिटी ने लिया था. लेकिन इस साल करीब 150 कॉलेजों ने संलग्निकरण का आवेदन ही यूनिवर्सिटी में नहीं किया.

यूनिवर्सिटी ने इन कॉलेजों को कई बार पत्र लिखा जिसके बाद कुछ कॉलेजों ने आगे की प्रक्रिया कराया. लेकिन 109 कॉलेजों ने अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण अब यह कॉलेज बंद होनेवाले हैं. इन कॉलेजों के बंद होने के बाद नागपुर यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों की संख्या 450 के लगभग होगी.

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement