Published On : Mon, Mar 3rd, 2014

भंडारा: रावणवाडी बनेगा प्रमुख पर्यटन स्थल

Advertisement

Rawanwadi-1

मन मोह लेने वाली हरियाली, चमचमाती झील,  दूर तक फैली जलराशि और स्थलांतरित पक्षियों की पसंदीदा मंजिल ‘रावण वाडी’ जल्द ही विदर्भ के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सूचि में आने वाला है।  रविवार को केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रफुल पटेल के हाथो रावण वाडी पर्यटन क्षेत्र की नींव रखी गयी।

भंडारा-गोंदिया जिले के पर्यटन विकास हेतु केंद्रीय सरकार ने राशी नियत की है। इसी के तहत भंडारा जिले से मात्र २० की.मी. के अंतर पर मौजूद ‘रावण वाडी’ जलाशय और आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए २ करोड़ ४५ लाख ४३ हजार रुपये मंजूर किये गए हैं।  इस निधि से पर्यटक स्वागत केंद्र, पर्यटक बैठक व्यवस्था, योग कुटी, सभागार, संरक्षक दिवार, लॉन, बगीचा, पार्किंग, पैदल मार्ग, बिजली एवम जल व्यवस्थापन के साथ पर्यटक निवास, पथिक निवास, उपहार गृह, जलक्रीडा और पूरक कार्य किये जायेंगे।

गौरतलब है की रावण वाड़ी को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग समय समय पर उठती रही है मगर किसी ना किसी कारणवश यह मांग अधूरी ही रही।  रावणवाड़ी जलाशय राज्य सिंचाई विभाग के मध्यम प्रकल्पों में शामिल है और आसपास व्याप्त जंगल प्रादेशिक वन विभाग का है।  ज़ाहिर सी बात है की इस प्रकल्प को समय पर पूरा होने के लिए वन विभाग की मंजूरी जरुरी है जो की प्राप्त सूत्रानुसार अभी तक महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल को मिली नहीं है।

इस अवसर पर महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के व्यवस्थापकिय संचालक डॉ. जगदीश पाटिल, संचालक सतीश सोनी, ह्तकरघा महामंडल अध्यक्ष धनन्जय दलाल, भंडारा के विधायक नरेन्द्र भोंदेकर, भूतपूर्व राज्यमंत्री नाना पंचबुद्धे, बंडू सावरबांधे, विलास श्रृंगारपवार, सेवक वाघाये मौजूद थे।

Rawanwadi-2

 

(नदीम खान, भंडारा)