Published On : Thu, Aug 28th, 2014

काटोल : अब एसएमएस से की जा सकेंगी शिकायतें


नगर परिषद की अभिनव योजना शुरू होगी एक सितंबर से


काटोल

काटोल के नागरिक अब नगर परिषद से संबंधित कोई भी समस्या और शिकायतों को एसएमएस से दर्ज करवा सकेंगे. नगर परिषद पहली सितंबर से नागरिकों के लिए यह योजना शुरू कर रही है. काटोल नगर परिषद नागपुर जिले में इस तरह की सुविधा नागरिकों को देने वाली पहली नगर परिषद बन जाएगी.

कोड नंबर तय
नगर परिषद ने इस सेवा के लिए स्वास्थ्य, जलापूर्ति, विद्युत विभाग, निर्माण कार्य विभाग आदि विभागों के लिए अलग-अलग संकेतांक (कोड) जारी किए हैं. इसमें ‘के 1’ होगा स्वास्थ्य विभाग के लिए. उसी तरह ‘के 2’- विद्युत विभाग, ‘के 3’ -जलापूर्ति विभाग, ‘के 4’- निर्माण कार्य विभाग, ‘के 5’ – कर विभाग, ‘के 6’ – अग्निशमन विभाग, ‘के 7’ – घंटा गाड़ी के संबंध में और ‘के 8’ – अन्य सेवा.

भागदौड़ नहीं, बस देना होगा एसएमएस शुल्क ही
एसएमएस करने के लिए सबसे पहले विभाग का कोड चुनना होगा. फिर स्पेस देकर अपनी शिकायत, शिकायत करने वाले का नाम, पता टाइप कर मोबाइल क्रमांक 9970001312 पर भेजना होगा. दर्ज शिकायत को हल करने की कालावधि उसके स्वरूप के हिसाब से तत्काल, 24 घंटे, 48 घंटे या विभिन्न समितियों की मंजूरी की कालावधि से तय होगी. अब नागरिकों को नगर परिषद तक भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी. बस एसएमएस शुल्क देकर ही शिकायत की जा सकेगी.


ऐसे निराकरण होगा शिकायतों का
नगर परिषद ने यह एसएमएस सेवा पुणे की मे. डीएसएसवर्ल्ड प्रा. लि. कंपनी से ली है. हर विभाग के लिए दिए गए कोड के अनुसार शिकायत आते ही उसे संबंधित कोड वाले विभाग को भेज दिया जाएगा. इतना ही नहीं, शिकायत मिलने की सूचना और शिकायत का निराकरण होने की अवधि के बारे में भी शिकायतकर्ता को सूचना दी जाएगी. यह सूचना भी एसएमएस के माध्यम से ही मिलेगी. निर्धारित अवधि में काम नहीं होने पर यह एसएमएस मुख्याधिकारी के पास चला जाएगा. फिर वे इस पर ध्यान देंगे.

उपाध्यक्ष की अपील
नगर परिषद के उपाध्यक्ष धर्मराज शंकरराव शेरकर ने कहा कि एसएमएस से मिलने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा. उन्होंने नागरिकों से अपनी शिकायतें एसएमएस द्वारा भेजने की अपील की है.

Representational pic

Representational pic