Published On : Thu, Nov 23rd, 2017

महिला कांस्टेबल साल्वे ने सेक्स चेंज की मांगी अनुमति, CM ने दिया मदद का भरोसा


मुंबई: मुंबई पुलिस में महिला कांस्टेबल का सेक्स चेंज कराने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मामले को बढ़ता देखकर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम फडणवीस को भी इसमें दखलअंदाजी करनी पड़ रही है। सीएम ने गृहमंत्रालय से कहा है कि महिला कांस्टेबल के मामले को संजीदगी से लें।

महाराष्ट्र पुलिस में काम कर रही 29 साल की महिला कांस्टेबल ने सेक्स चेंज कराकर पुरुष कांस्टेबल के तौर पर काम करने दिए जाने का अनुरोध अपने वरिष्ठ अधिकारियों से किया था जिसे आला अधिकारियों ने ठुकरा दिया था। अर्जी ठुकराए जाने के बाद ललिता ने गुरुवार को हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है जिसमें उन्होंने मांग की है कि वो सेक्स चेंज कराकर नौकरी जारी रखना चाहती हैं।

पिछले दिनों महिला कांस्टेबल ललिता साल्व महाराष्ट्र पुलिस मुख्यालय के बीड पुलिस थाने में तैनात हैं। उन्होंने जब काम करते रहने की अनुमति मांगी तब पुलिस अधिकारियों ने कांस्टेबल के अनुरोध को ठुकरा दिया था। इस मामले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने कहा था कि पुलिस मैन्युअल, पुलिस भर्ती के नियम और सेवा नियम हमें कोई भी सकरात्मक उत्तर देने से रोकते हैं।

महिला कॉन्स्टेबल ललिता साल्वे इससे पहले भी कई बार अपने आला अधिकारियों से सेक्स चेंज कराने के ऑपरेशन की अनुमति मांगी थी और कहा था कि ऑपरेशन के बाद वो सर्विस करती रहना चाहती हैं। साल्वे ने 2009 में पुलिस ज्वाइन किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल्वे को जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर है।