Published On : Tue, Apr 28th, 2015

अकोला : होलसेल किराना बाजार का होगा स्थानांतरण

Dr. Ranjit Patil
अकोला। शहर में बढती जा रही यातायात समस्या को सुलझाने के लिए होलसेल किराणा बाजार को स्थानांतरित किए जाने की आवश्यकता है. विगत कई वर्षो से प्रलंबित इस मुद्दे को निबटाने के लिए प्रदेश के गृह राज्य मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री डा. रणजीत पाटिल ने पहल की. नेशनल हाई वे पर बने हुए व्यवसायी संकुल में होलसेल किराणा बाजार को स्थानांतरित करने के लिए सोमवार को पालकमंत्री ने जनप्रतिनिधीयों के साथ व्यवसायिकों के संगठन व मनपा के अधिकारियों के साथ एक बैठक ली. बैठक में उपस्थित मनपा आयुक्त को व्यवसायी संकूल में सभी सुविधाओं को मुहैया कराने के निर्देश पालकमंत्री ने इस बैठक में दिए. डा. पाटिल ने  व्यवसायिक काम्प्लेक्स को भेंट देकर इसका जायजा भी लिया.

अकोला शहर में यातायात को लेकर समस्याएं बढती जा रही है. शहर के मध्यवर्ती इलाकों में किराणा बाजार, कपडा बाजार व्यवसायिक काम्प्लेक्स तथा होलसेल किराणा व्यवसायिकों के प्रतिष्ठानों के कारण  यातायात हमेशा बाधित होता है. कई बार दुघटनाएं भी घटती है. इस समस्या को निबटाने के लिए जिले के पालक मंत्री ने आज उनके कार्यालय में सम्बंधितों को लेकर एक बैठक बुलाई थी. बैठक के बाद उन्होंने  नेशनल हाई वे पर स्थित व्यापारी संवूâल का जायजा लिया.

इस अवसर पर विधायक गोवर्धन शर्मा, महापौर उज्वला देशमुख, मनपा आयुक्त सोमनाथ शेटे, भाजपा महानगराध्यक्ष डा. अशोक ओलंबे, अशोक  गुप्ता, इस्माईल नाजमी, अशोक डालमिया, कमलेश वोरा, होल सेल किराणा मर्चंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रमाकांत खेतान, सचिव कासम अली डोडिया, एड. सुभाष ठाकुर, मनपा सभागृहनेता योगेश गोतमारे, पार्षद सतिष ढगे, सागर शेगोकार, दिलीप देशमुख, महेश खंडेलवाल, मनपा कार्यकारी अभियंता जयप्रकाश मनोहर, प्रभारी नगर रचनाकार विजय इखार, संदीप गावंडे आदि उपस्थित थे.

थोक किराणा बाजार के लिए 2003 से नेशनल हाई वे पर कुल 250 दुकानों का काम्प्लेक्स तैयार है. इस में अंतर्गत परिसर में रास्ते व पथदीपों का काम अभी पूरा नहीं किया गया है जिसके चलते विगत कई वर्षो से बाजार का  स्थानांतरण नहीं हो सका यह जानकारी रमाकांत खेतान ने दी. मनपा के तत्कालीन आयुक्त रोकडे के कार्यकाल में यहां 12 सडकों को बनाए जाने का नियोजन था लेकिन इसमें से केवल 6 सडकों का काम किया  गया. इस संकुल के विकास के लिए व्यापारियों ने 27 लाख रूपए का निधि मनपा को दिया है लेकिन मनपा ने बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था नहीं की यह जानकारी इस अवसर पर दी गई. जिसके जबाब में  मनपा को निर्देश दिए गए है कि संकुल में रास्तों को पथदीपों की व्यवस्था उपलब्दा कराई जाए. शहर के व्यवसायिकों को सुविधाओं के प्रशासन कटिबद्ध है लेकिन वे भी प्रशासन को सहयोग करें यह आवाहन डा. पाटिल ने व्यापारियों से किया. सोमवार को लिए गई इस बैठक के बाद होल सेल किराणा बाजार के स्थानांतरण जल्द होगा यह स्पष्ट हो गया है.