Published On : Thu, Feb 13th, 2020

200 करोड़ के पार पहुंची दुनिया भर में WhatsApp यूजर्स की संख्या

Advertisement

नागपुर– सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सएप ने बंपर उछाल लगाया है. दिनोंदिन इसके यूजर्स की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है. अब इसके यूजर्स की संख्या 2 बिलियन तक पुहंच गई है. पहले की तुलना में मैसेजिंग एप ने 50 मिलियन यूजर का इजाफा किया है. 2 साल पहले तक इसके उपभोक्ताओं की संख्या 1.5 बिलियन थी. मगर अब इसके यूजर की संख्या 2 बिलियन( 200 करोड़ ) तक पहुंच गयी है. भारत में इसकी लोकप्रियता का ये आलम है कि इसके मुकाबले कोई दूसरा प्लेटफॉर्म नहीं है.

11 साल में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या हुई 200 करोड़
व्हाट्सएप को 11 साल पहले लॉन्च किया गया था. छह साल पहले फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर में इसे खरीद लिया. अब इसका मालिकाना हक फेसबुक को है. व्हाट्सएप यूजर को टेक्सट, मैसेज, वीडियो और ऑडियो भेजने की सुविधा देती है. व्हाट्सएप का दावा है कि ये सुरक्षा को लेकर हमेशा सजग रही है. निजता की पहरेदारी करने में इसका अहम फीचर इनक्रिप्शन है. व्हाट्सएप का इनक्रिप्शन डिजिटल लॉक की तरह काम करता है. व्हाट्सएप के जरिए भेजी जाने वाली सूचना को ये सुरक्षा प्रदान करता है. यहां तक कि कोई भी बीच में ना तो आपके मैसेज को पढ़ सकता है और ना ही कॉल को सुन सकता है. आपकी निजी बातचीत के बीच कोई दूसरा शख्स दखलअंदाजी नहीं कर सकता.

तमाम दावों के बावजूद विवादों में रहा है व्हाट्सएप
व्हाट्एसप के यूजर की संख्या 200 करोड़ तक चले जाना बहुत बड़ी उछाल है. जिसने बिना किसी मार्केटिंग के लोकप्रियता पा ली. मैसेजिंग अपने उपभोक्ताओं से फीस नहीं वसूलती. अपनी लोकप्रियता के बावजूद एप विवादों में भी रहा है. कई बार देखने में ये आया है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल गलत सूचना फैलाने के लिए किया गया. जिसका असर दुनिया के कई देशों में गंभीर चुनौतियों के रूप में देखा गया. भारत में पिछले साल हैकिंग की खबर से हड़कंप मच गया था. इसरायली कंपनी एनएसओ ने शक्तिशाली वायरस ‘पेगासस’ के जरिए व्हाट्सएप में सेंधमारी की थी. व्हाट्एसप ने खुद भारतीय पत्रकारों और मानवधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी के बारे में खुलासा किया था.