Published On : Wed, Apr 19th, 2023

तापमान में बढ़ोतरी के साथ साथ बेमौसम बारिश की चेतावनी जारी

Advertisement

नागपुर। राज्य में तापमान जहां एक ओर चालीस डिग्री सेल्सियस पार कर गया है, वहीं मौसम विभाग ने राज्य में बेमौसम बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने मध्य महाराष्ट्र के साथ विदर्भ और मराठवाड़ा में बिजली गिरने के साथ बेमौसम बारिश की संभावना जताई है। वहीं, तापमान में भी बढ़ोतरी के संकेत दिए गए हैं। खासकर विदर्भ बढ़ते तापमान से ज्यादा प्रभावित होगा।

नागपुर वेधशाला के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक विदर्भ के तापमान में वृद्धि होगी। नागपुर शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और इसके दो से तीन डिग्री बढ़ने का अनुमान है। विदर्भ में, चंद्रपुर और ब्रह्मपुरी नाम के दो शहर उच्चतम तापमान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इस शहर में तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। इसलिए नागपुर वेधशाला ने नागरिकों को घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इस बीच, राज्य में माहौल लगातार बदल रहा है। जहां सूरज धधक रहा है, वहां बेमौसम बारिश हो रही है। इस बेमौसम बारिश से कृषि फसलों को तगड़ा झटका लगा है। अंगूर, केला, आम, संतरे के बागों को तगड़ा झटका लगा है और दूसरी ओर गेहूं, ज्वार, मक्का, चना, सब्जियों जैसी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। वर्तमान में प्रदेश के नागरिक सुबह गर्मी और शाम को बारिश का सामना कर रहे हैं।