Published On : Mon, Feb 20th, 2017

लोकतंत्र की सफलता के लिए मतदान अनिवार्य : युवा मतदाता


नागपुर:
नागपुर महानगर पालिका के चुनाव को लेकर शहर में काफी गहमागहमी है। चुनाव कोई भी हो कई लोग ऐसे भी होते है जो मतदान नहीं करते और चुनावी अवकाश को महज एक छुट्टी ही मानते हैं और चुनाव के दिन अपने दोस्तों के साथ शहर के बाहर घूमने निकल जाते हैं। अपने अधिकार का उपयोग कर सही व्यक्ति को चुनने के लिए मतदान जरुरी है। जहां एक ओर ऐसे लापरवाह युवा है तो वहीं कई ऐसे भी हैं जो हरएक चुनाव में उत्साह के साथ मतदान करते हैं और दूसरो को भी मतदान के लिए प्रेरित करते हैं।

नागपुर विद्यापीठ से एम.ए. कर रहे अक्षय माटे ऐसे ही जागरुक युवा मतदाताओं में से एक हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन कितना भी जरुरी काम क्यों ना हो लेकिन वह मतदान करने जरूर जाते हैं। पुरातत्व शास्त्र से एम.ए. कर रही रुपल मेश्राम ने बताया कि लोकसभा, विधानसभा में वह मतदान कर चुकी हैं और अब मनपा चुनाव में भी वह जरुर मतदान करेंगी। रुपल ने कहा कि मतदान देश के नागरिक का अधिकार है और मतदान करने से ही देश में परिवर्तन लाया जा सकता है।

मतदान को लेकर एम.ए द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे ऋषभ हेड़ाऊ ने कहा की चुनाव होने के कारण अवकाश होता है और इसलिए वे सुबह जाकर ही मतदान करते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग मतदान नहीं करते वे एक तरह से लोकतंत्र का नुकसान ही करते हैं।

इन सभी युवाओं ने कहा कि वे अपने मित्रो और रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करते हैं ।