Published On : Fri, Feb 9th, 2024
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Video: ” गोंदिया टू डोंगरगढ़ ” साइकिल यात्रा के ज़रिए सेहत का संदेश

पर्यावरण में सुधार- प्रदूषण से मुक्ति और क्षेत्र के सुख समृद्धि भाईचारे की मंगल कामना को लेकर ' साइकिलिंग संडे ग्रुप ' की मां बम्लेश्वरी धाम की दो दिवसीय दर्शन यात्रा
Advertisement

गोंदिया। साइकिल चलाना सबसे अच्छे एरोबिक व्यायामों में से एक है । हमें पर्यावरण सुधार की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है पेट्रोल डीजल की बचत , प्रदूषण से मुक्ति और रोग मुक्त जीवन के लिए साइकलिंग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए कुछ ऐसा ही दृष्टिकोण रखते हुए पिछले 6 सालों से ‘ साइकिलिंग संडे ग्रुप ‘ गोंदिया में पर्यावरण और सेहत के लिए हर रविवार 15 से 20 किलोमीटर साइकिल चलाने वाले लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है तथा विगत 4 वर्षों से मां बम्लेश्वरी धाम डोंगरगढ़ ( छत्तीसगढ़ ) के लिए साइकिल यात्रा का आयोजन कर रहा है।

इस वर्ष साइकिल से डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी धाम के लिए साइकिलिस्टों का जत्था रवाना होगा तथा 2 दिन में 175 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। शनिवार को यह जत्था स्थानीय जयस्तंभ चौक से सुबह 5 बजे रवाना होगा टोटल जाने में 5 से 6 घंटे लगेंगे तथा रविवार 18 फरवरी को यह जत्था वापस लौटेगा । इस धार्मिक भ्रमण यात्रा में साइकिलिंग संडे ग्रुप के 35 से 40 साइकिलिस्ट हिस्सा लेंगे जिनमें 12 महिलाओं का समावेश है विशेष रूप से बिहार की साइकिल गर्ल अर्पणा सिन्हा गोंदिया आकर साइकिल संडे ग्रुप का हिस्सा बनेगी इसके साथ ही जिले के 81 वर्षीय प्रसिद्ध धावक मुन्ना लाल यादव तथा 62 वर्षीय अशोक मेश्राम भी इस साइकिल यात्रा में शामिल होंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

गोंदिया टू डोंगरगढ़ सायकल यात्रा के दौरान आमगांव स्थित श्री जीवन गौरव समिति, श्री महाकाल सेवा समिति सालेकसा , पुलिस विभाग दर्रेकसा सहित दिशा आरोग्य कुटीर द्वार साइकिलिंग जत्थे का स्वागत होगा।
आयोजित कार्यक्रम को यूनाइटेड हॉस्पिटल, आरटीओ विभाग, वामा सुरक्षा दल द्वार सपोर्ट किया गया है।

बता दें कि नियमित रूप से साइकिल चलाना आपके हृदय फेफड़े और रक्तचाप को नियंत्रित तथा हृदय रोग के जोख़िम को कम करता है। साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और आप अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं तथा मानसिक शांति और खुशहाली भरा जीवन व्यतीत कर सकते हैं। गोंदिया से डोंगरगढ़ की यात्रा के दौरान जत्था क्षेत्र के सुख समृद्धि और भाईचारे की मंगल कामना करेगा । इस यात्रा का हिस्सा बनने व अधिक जानकारी हेतु साइकलिंग संडे ग्रुप की अध्यक्षा श्रीमती मंजू कटरे और सचिव रवि सपाटे से संपर्क कर सकते हैं।

रवि आर्य

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
 

Advertisement