Published On : Tue, Dec 5th, 2017

एनएडी की वेबसाइट पर देख सकते हैं यूनिवर्सिटी विद्यार्थी 2015-16 की डिग्रियां

Nagpur University
नागपुर: नागपुर यूनिवर्सिटी 2015 की गर्मी और शीतकालीन के साथ ही 2016 की परीक्षाओं की सभी डिग्रियां ग्रेजुएट,पोस्ट ग्रेजुएट व पीएचडी अब एनएडी (नॅशनल ऐकडेमिक डेपोसिटरी) की वेबसाइट पर उपलब्ध की गई हैं. इसको लेकर 24 अगस्त को नागपुर यूनिवर्सिटी ने एनएसडीएल के साथ करार किया था. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने डिग्रीयों की सुरक्षा हेतु नेशनल एकेडेमिक डिपोसिटरी (एनएसडीएल) के साथ यह करार किया था.

इस बैठक में उस दौरान कुलगुरु डॉ. सिध्दार्थविनायक काणे और मुंबई मुख्यालय के नेशनल सिक्योरिटी डेपोसिटरी लिमिटेड के सहायक व्यवस्थापक प्रशांत प्रचंड, प्र -कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले व मूल्यमापन मंडल के संचालक डॉ. नीरज खटी भी मौजूद थे. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर ने विकास की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए डिग्रियों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया था.

इस दौरान यह भी बताया गया था कि दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन डिग्रियां वेबसाइट पर डाली जाएंगी. अब डिग्री लेनेवाले विद्यार्थियों को एनएडी की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड के नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके बाद सम्बंधित विद्यार्थी को उसकी ऑनलाइन डिग्री वेबसाइट पर उपलब्ध मिलेगी. विद्यार्थियों की डिग्रियां एनएडी की वेबसाइट पर सुरक्षित होने कारण बनावट और नकली डिग्रियों पर भी रोक लगेगी. विद्यार्थियों को जब भी नौकरी से सम्बंधित जानकारी आवश्यक होगी तब वे ऑनलाइन अपनी डिग्री देख पाएंगे. इसके लिए सभी डिग्रीधारक विद्यार्थियों को और पीएचडी पानेवाले विद्यार्थियों को पासवर्ड दिए जाएंगे. जिससे दुनिया के किसी भी कोने में रहकर विद्यार्थी अपनी डिग्री का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए नागपुर यूनिवर्सिटी ने सभी विद्यार्थियों को अपने विभागप्रमुख, प्राचार्य या फिर एनएसडीएल के फ़ोन नम्बर या मेल आईडी पर संपर्क करना का आव्हान किया है.

याद रहे कि एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटी डिपोसिटरी लिमिटेड) यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की एक अधिकृत एजेंसी है. इस करार के अनुसार एजेंसी विश्वविद्यालय को 30 सितम्बर 2019 तक मुफ्त सेवा देनेवाली है.