Published On : Tue, Jun 30th, 2020

अनोखी पहल : पूरी कॉलोनी को किया सैनिटाइज

नागपुर। कोरोना महामारी के दौरान अनलॉक वन के अंतर्गत युवाओं में जोश व समाज सेवा की भावना प्रबल होते दिखाई दी। इसी कड़ी में बेलीशॉप मोतीबाग रेलवे कॉलोनी के एक युवा ने अपने जन्मदिन का अवसर साधते हुए रेलवे कॉलोनी के सभी क्वार्टर, मंदिर वह कार्यालय को स्वयं खर्च से सेनीटाइज करने का बीड़ा उठाया।

सी. प्रकाशराव (गुंडू) इस युवक ने अपने जन्मदिन पर खर्च होने वाली राशि को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए प्राचीन शिव मंदिर व गणपति सेना उत्सव मंडल के कार्यकर्ताओं को साथ लेकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कॉलोनी बेलीशॉप – मोतीबाग के हर क्वार्टर को सेनीटाइज करने का निर्णय लिया । गत 2 दिनों से पूरे कॉलोनी के क्वार्टर्स को स्वयं कॉलोनी के युवाओं ने मिलकर सैनिटाइज किया। साथ ही इन युवाओं ने स्वच्छता व सरकार के निर्देशों का पूरी तरह पालन करने का संदेश भी कॉलोनी के निवासियों को दिया।

अनलॉक वन में लोग सरकार के नियमों का जैसे मास्क लगाना , 2 गज की दूरी, हाथों को धोना इन नियमों का पालन करते नहीं दिखाई दे रहे थे। इसी को संज्ञान में लेते हुए कॉलोनी के निवासियों को इन सब नियमों का पूरी सजगता से पालन करने के लिए जागृत किया गया । कॉलोनी को सैनिटाइज करने का कार्य 3 दिनों तक जारी रहा ।

यह अनोखी पहल कर युवाओं में सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति युवाओं को प्रेरित किया गया। इस सैनिटाइजर की प्रक्रिया को सफल बनाने हेतु दीपंकर पाल, मर्फी हरडे, रितेश इनामुल्लाह, नागेश्वर राव, भूपेश रामटेके, गुरुनाथ पटनायक , राजू यादव, व्यंकटेश (बिट्टू), उमेश (ओम), के. संतोष , विजय मिश्रा, वेंकट इनामुल्लाह, विशाल संडलवार, डॉ प्रवीण डबली , पी. सत्याराव, वीरेंद्र प्रकाश झा, जुगल किशोर साहू सभी ने सहयोग किया।