Published On : Thu, Mar 19th, 2020

बूटीबोरी के पास पटरी से उतरी ट्रेन

बाल-बाल बचे यात्री

नागपुर. बूटीबोरी रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर एक यात्रियों से भरी ट्रेन डिरेल हो जाने से यात्री और रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया. बुधवार की सुबह करीब 7.30 बजे बूटीबोरी रेलवे स्टेशन से कुछ ही किमी की दूरी पर ट्रेन नंबर 07091 सिकंदराबाद-रक्सोल स्पेशल ट्रेन पटरी से उतर गई.

इस हादसे में एस 9 कोच पटरी से उतर गई. गनीमत रही कि ट्रेन की स्पीड कम होने के कारण यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं हुई. सभी यात्री भयानक हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गए. इस घटना से रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई. इससे रेल यात्री काफी हलाकान हुए. हालांकि जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन की टीम ने घटनास्थल पर पहुंच यात्रियों को बाहर निकाला और यात्रियों को नागपुर स्टेशन पर सही सलामत पहुंचाया. हादसे के बाद मरम्मत कार्य के दौरान कुछ ट्रेनें प्रभावित हुई.


कुछ को लगी चोट
एस 9 बोगी में सवार यात्री अंकितकुमार सिंह इस स्पेशल ट्रेन से सिकंदराबाद जा रहे थे. बूटीबोरी स्टेशन से निकलने के बाद बोगी में जोरदार आवाज आई. बोगी की घसने की आवाज और उसके तिरछे होने से सभी यात्री डर से सहम गए. ट्रेन के झटकों से उनके सिर पर चोट लग गई. उन्होंने बताया कि आवाज इतनी तेज थी कि यात्रियों को समझ नहीं आ रहा था कि वह अपनी जान कैसे बचाए. कुछ ही देर से बोगी में यात्री जोर-जोर से चिल्लाने लगे. गाड़ी के रुकते ही यात्रियों ने राहत की सांस ली. हादसे में कुछ यात्रियों को चोट आई.

6 घंटे बाद रक्सौल के लिये रवाना हुई ट्रेन
अचानक इंजन से तीसरे नंबर की एस 9 कोच के 3 पहिए पटरी से उतर गये. पटरी से उतरने के बाद भी ट्रेन कोच को घसीटते हुए आगे बढ़ती रही. लोको पायलट ने आवाज सुनते ही ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका. साथ ही यात्रियों ने भी चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोकने में मदद की. ट्रेन पटरी से उतरी देख सभी यात्रियों की सांसें थम गई. नियंत्रण कक्ष से सूचना मिलते ही बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंच राहत कार्य में जुट गई. घटनास्थल पर एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन को लाने के बाद 26 मिनट के अंदर बोगी एस 9 के 3 पहियों को वापस पटरी पर चढ़ाया गया. इसी के साथ नागपुर उतरने वाले 25 रेल यात्रियों को बस द्वारा बूटीबोरी से नागपुर स्टेशन लाया गया.


स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के बाद आगे के 3 डिब्बों को स्थानांतरित किया गया. बाकी शेष 16 कोच नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 6 पर 11.50 बजे पहुंचे. यात्रियों की सहायता के लिए डाक्टरों की टीम स्टेशन पर पहले से ही तैनात थी. इसके बाद 1500 यात्रियों के लिए भोजन, चाय, पानी, बिस्कुट इत्यादि खाद्य पदार्थों की निःशुल्क व्यवस्था की गई. एस-9 कोच के स्थान पर एक अतिरिक्त कोच लगाकर स्टेशन से 12.20 बजे यात्रियों को रवाना किया गया.