Published On : Sun, May 28th, 2017

CBSE Class 12 Results: टॉपर रक्षा गोपाल ने हासिल किए 99.6 प्रतिशत अंक

Advertisement


नई दिल्ली :
CBSE Class 12th Result 2017 की घोषणा कर दी है. रिजल्ट रविवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे घोषित किए गए. सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया है. रक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, नोएडा की छात्रा हैं. ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया है. एक टीवी के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि करियर में क्या बनना है? इस पर उन्होंने अभी कोई फैसला नहीं लिया है.

सीबीएसई बोर्ड ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर डीएवी चंडीगढ़ की भूमि सावंत हैं जिन्‍होंने 99.4 प्रतिशत हासिल किए. तीसरे स्थान पर 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ भवन विद्यालय, चंडीगढ़ के आदित्‍य जैन हैं.

इस साल कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम है. 2016 में 83.05 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल 10091 बच्चों ने 95 से 100 फीसदी के बीच अंक हासिल किए हैं, जबकि पिछली बार ये आंकड़ा 9351 था.

Advertisement
Advertisement

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई के 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की तीनों विधाओं के टॉपरों से बात की है.

CBSE ने मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करते हुए नतीजों का ऐलान किया है. बोर्ड ने सभी 10 रीजन के परिणामों की घोषणा एक साथ की है. बोर्ड ने परीक्षाएं नौ मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. ग्रेस मार्क्स पर मंगलवार को आए दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करते हुए नतीजों की घोषणा की है.

छात्रों के बीच इस आशंका को लेकर घबराहट थी कि परिणाम की घोषणा में देरी होने पर कॉलेजों में दाखिले की उनकी संभावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. लेकिन रिजल्ट घोषित होने पर अब वह राहत की सांस ले सकते हैं.

ईमेल से भी पा सकते हैं रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा. इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं.

आईवीआर के जरिए भी जान सकते हैं रिजल्ट
CBSE results 2017 पिछले साल की तरह इस साल भी आईवीआर के जरिए पता कर सकते हैं. सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा. स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी कायम रखने का फैसला किया. इस नीति को बोर्ड ने पिछले महीने समाप्त कर दिया गया था. मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को मुश्किल प्रश्नों के लिए ग्रेस मार्क्स देने संबंधी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी सत्र 2016-17 के लिए जारी रखने का अंतरिम आदेश दिया था. इस पॉलिसी को खत्म करने के लिए हाल ही में सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी किया था जिसे कुछ अभिभावकों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

कैसा रहा था 2016 का रिजल्ट
2016 में कुल पास प्रतिशत 83.05 प्रतिशत रहा था. लड़कियों ने परंपरा को कायम रखते हुए 88.58% के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया था. लड़कों का पास प्रतिशत 78. 85% रहा था. क्षेत्र के लिहाज से देखा जाए तो दक्षिण भारत ने अच्छे नतीजे दिए जहां तिरूवनंतपुरम क्षेत्र का पास प्रतिशत 97.61% रहा था.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement