Published On : Fri, May 13th, 2022

बारिश ने दी गर्मी से राहत, तेज ठंडी हवाओं से मौसम हुआ सुहाना

Advertisement

नागपुर. बीते कुछ दिनों से उमस भरी भीषण गर्मी से जूझ रही सिटी को गुरुवार की शाम हुई बारिश ने राहत दी. सुबह से तो तेज धूप के साथ ही उबालने वाली गर्मी हलाकान करती रही लेकिन शाम करीब सवा 5 बजे से तेज आंधी चलनी शुरू हो गई. धूल भरी आंधी के बाद अचानक हवा में ठंडकता महसूस होने लगी और फिर सिटी के कई इलाकों में शाम 6.30 बजे के आसपास बारिश शुरू हो गई. कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई जिससे मौसम कूल-कूल हो गया. कई इलाकों में बूंदाबांदी ही हुई.

दिनभर उमस भरी गर्मी से परेशान शहरवासियों को शाम को हुए सुहाने मौसम ने काफी राहत प्रदान की. लोग देर शाम मौसम का आनंद उठाने के लिए फुटाला, अंबाझरी आदि परिसरों की सैर के लिए भी निकले. मौसम विभाग ने सिटी में रात 8.30 बजे तक 2.3 मिमी बारिश दर्ज की. वहीं अधिकतम तापमान 41.9 डिसे दर्ज हुआ जो औसत से 0.8 डिग्री कम रहा. लेकिन न्यूनतम तापमान अचानक ही काफी बढ़ गया. विभाग ने सिटी का न्यूनतम तापमान 30.6 डिसे दर्ज किया जो औसत से 2.9 डिग्री अधिक रहा. इससे रात में भी गर्मी बढ़ गई.

Advertisement
Advertisement

40 किमी की रफ्तार से हवा
बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात का असर शहर में भी पड़ा है जिसके चलते ही यहां भी आंधी के साथ बारिश हुई. पूरे जिले में कई इलाकों में बारिश की खबर मिली है. शाम को हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही थी. कुछ इलाकों में लगे विज्ञापन होर्डिंग्स के फ्लैक्स के चिथड़े उड़ गए. कुछ जगहों पर पेड़ों की डालियां भी टूटकर गिरीं. शाम 6.30 बजे के करीब शुरू हुई बारिश करीब 15-20 मिनट हुई. उसके बाद रात 8.30 बजे के बाद भी कई इलाकों में बूंदाबांदी होती रही.

अब बढ़ेगी और उमस
बेमौसमी बारिश होने के बाद रात में भले ही मौसम में कुछ ठंडकता आ गई हो लेकिन इससे बेचैन कर देने वाली उमस बढ़ना तय है. मौसम विभाग ने तो 18 मई तक सिटी में आंशिक बदली का मौसम बना रहने की संभावना जताई है यानि धूप-छांव वाला मौसम बना रहेगा लेकिन इस दौरान पूरे दिन अधिकतम तापमान 43 से 44 डिसे तक बना रहेगा. इतना ही नहीं न्यूनतम तापमान भी 30 से 31 डिसे तक बना रहने की संभावना है. तापमान में किसी तरह की कमी नहीं होने से निश्चित तौर पर अब शहरवासियों को भीषण गर्मी के साथ उबालती उमस परेशान करने वाली है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement