| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Jul 7th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    कैंपस में विज्ञान बनी विद्यार्थियों की पहली पसंद, आर्ट्स अंतिम

    Nagpur University
    नागपुर: 
    राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएशन विभाग में केंद्रीय प्रणाली के अंतर्गत प्रत्यक्ष प्रवेश के लिए मंगलवार से शुरुआत की गई. पहले दिन से कैंपस के पोस्ट ग्रेजुएशन विभाग के विज्ञान विभाग की करीब 75 प्रतिशत जगह फुल हो चुकी थी. गुरुवार 6 जुलाई को पहले कैप राउंड में 382 जगह पर प्रवेश दिया जा चुका है. जिसके बाद अब केवल 37 जगह ही रिक्त बताई जा रही है. विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से प्रवेश के लिए टाइम टेबल भी दिया गया था. इस बार नागपुर विश्वविद्यालय ने केंद्रीय प्रवेश पद्धति को अपनाया. ग्रुप ए में सभी विज्ञान शाखा के विभाग तो वही बी ग्रुप में ह्युमैनिटीज़ विभाग का समावेश है. सी ग्रुप में एलएलएम, एमकॉम, होम साइंस, एमएफए व जनसंवाद इस पाठ्यक्रम का समावेश है.

    आवेदन बिक्री की शुरुआत 16 जून से की गई थी. विज्ञान शाखा के लिए 419 जगह के लिए 1 हजार 457 आवेदन आए थे. ह्युमैनिटीज़ के लिए 1 हजार 130 जगह के लिए केवल 480 आवेदन प्राप्त हुए थे. इस बार विज्ञान शाखा को अच्छा प्रतिसाद मिला है. 9 जुलाई तक विद्यार्थियों को प्रवेश लेना अनिवार्य है. उसके बाद दूसरा राउंड होगा. 15 जुलाई को अंतिम रिक्त जगहों की सूची प्रकशित की जाएगी.

    आर्ट्स और होम साइंस में कई ऐसे कोर्सेज हैं जिनके लिए बहुत ही कम आवेदन आए हैं. प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति व पुरातत्व के लिए और ट्रेवल एंड टूरिज्म के लिए प्रत्येक में केवल चार आवेदन आए हैं. जबकि फिलॉसफी गांधी थॉट्स के लिए केवल तीन आवेदन आए हैं, तो वहीं संस्कृत के लिए भी केवल 3 ही आवेदन अब तक आए हैं. हालांकि बाकी कोर्सेस की स्थिति ठीक ठाक रही.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145