Published On : Tue, Apr 17th, 2018

चिलचिलाती धूप और गर्मी में कुछ इस तरह Cool-Cool रहेंगे ट्रैफिक पुलिसकर्मी


नागपुर: अप्रैल के महीने में ही गर्मी ने सितम ढाहना शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार समेत तमाम राज्यों के लोग गर्मी की मार से परेशान है. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग एसी, हल्के कपड़ों का सहारा ले रहे हैं. आम जनता के पास तो गर्मी से निजात पाने के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन धूप और चिलचिलाती गर्मी में भी अगर कोई जनता की हिफाजत के लिए खड़ा रहता है तो वो है ट्रैफिक पुलिसकर्मी.

आसमान चाहे कितनी आग क्यों ना बरसाए ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं. इसलिए महाराष्ट्र के नागपुर में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने एक अनोखा रास्ता निकाला है. नागपुर में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को कूल जैकेट बांटे गए हैं.

जानकारी के मुताबिक इन जैकेट की खास बात यह है यह गर्मियों में भी शरीर के तापमान को कम रखने में मदद करती है. यह जैकेट शरीर का तापमान 6 डिग्री तक कम करती है, जिससे धूप में भी शरीर ठंडा बना रहता है.

सफेद शर्ट पर यह कुल जैकेट पहने ट्रैफिक पुलिस आपको नागपूर के चप्पे चप्पे पर दिखाई देगी. प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि धूप में लगातार काम करने के कारण पुलिसकर्मी बीमार पड़ते हैं. कई बार उन्हें डिडाईड्रेशन की समस्या हो जाती है. ट्रैफिक पुलिसकर्मी बीमार ना पड़े इसलिए इस तरह की जैकेट बांटने का फैसला लिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि इस जैकेट पहले पानी में डुबोया जाता है और कुछ देर बात पहना जाता है, जिससे शरीर का तापमान 6-7 डिग्रीतक कम हो जाता है. एक बार पानी में डुबाकर पहनने के बाद अगले 4 से 5 घंटे तक पुलिसकर्मियों को गर्मी से राहत मिल सकती है. यह जैकेट काफी हलका है, जिसके कारण इसे पहनकर काम करना बेहद आसान है.