Published On : Tue, Nov 1st, 2016

जम्मू कश्मीर में पाकिस्‍तान की गोलाबारी से 8 नागरिकों की मौत

firing
श्रीनगर:
पाकिस्‍तान की तरफ से जम्मू कश्मीर सीमा पर सीजफायर का लगातार उल्‍लंघन जारी है। मंगलवार को पाकिस्तान की ओर से सांबा और राजौरी के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी में मरने वाले लोगों की तादाद आठ पहुंच गई। गोलीबारी मे आठ लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में दो बच्चे और चार महिलाएं भी शामिल हैं। पाकिस्‍तान की तरफ से मंगलवार को कई जगहों पर गोलीबारी के साथ-साथ मॉर्टार भी दागे गए।

उधर, पाकिस्तान ने भारत की तरफ से गोलीबारी में सोमवार को अपने 4 नागरिकों के मारे जाने का दावा किया है। एक पाकिस्तानी अधिकारी जीशान निसान ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा, ‘एक महिला समेत 4 लोग मारे गए हैं। इसके साथ ही 6 अन्य लोग घायल हुए हैं।’ इस बीच खबर है कि पाकिस्‍तान ने सीमा पर और ज्‍यादा सैनिकों और हथियारों की तैनाती की है।

पाक ने रिहायशी इलाकों में दागे मॉर्टार
डीआईजी बीएसएफ (जी) धर्मेंद्र पारीक ने बताया, ‘सुबह लगभग साढ़े छह बजे पाकिस्तानी रेंजरों ने सांबा और जम्मू जिले के रामगढ़ और अरनिया सेक्टरों में पहले तो एक स्थान पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की, फिर उन्होंने चार से पांच स्थानों पर गोलीबारी समेत मॉर्टार से गोले दागने शुरू कर दिए।’ पारीक ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बीच-बीच में 82 मिमी के मॉर्टार बम भी दागे जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

सांबा के एसएसपी जोगिंदर सिंह ने बताया कि सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर के एक कस्बे में दागे गए गोले की चपेट में आकर 21-22 साल की एक युवती की मौत हो गई। संघर्षविराम उल्लंघन में कल से छह लोग जख्मी हो चुके हैं। सुबह सात बजकर दस मिनट के लगभग जम्मू जिले के अरनिया सेक्टर के सीमांत पिंडी गांव में तीन मॉर्टार बम आकर गिरे, इसकी चपेट में आकर चार लोग घायल हो गए। घायलों के नाम हैं 44 वर्षीय बोदराज, निकी, धारणा देवी और 49 वर्षीय चंचला देवी।

पुलिस की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम पुंछ जिले के मेंधार सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से गोले दागे जाने के कारण दो महिलाएं 28 वर्षीय राबिया कौसर और 24 वर्षीय तस्वीर बी घायल हो गईं। रक्षा के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि सुबह लगभग साढ़े पांच बजे से राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना उकसावे के गोलीबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। उन्होंने छोटे और स्वचलित हथियारों से गोलीबारी की और 82 तथा 120 मिमी के मॉर्टार गोले दागे।

पाकिस्‍तान ने तैनात किए और सैनिक
हमारे सहयोगी चैनल टाइम्‍स नाउ की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि पाकिस्‍तान सीमा पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है। उसने और ज्‍यादा सैनिकों की तैनाती कर दी है। सैनिकों के अलावा हेलिकॉप्‍टरों और कई भारी हथियारों की भी तैनाती की गई है जिनमें यूबीजीएल (अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्‍चर) शामिल है। जवाबी फायरिंग में जवानों के घायल होने के मद्देनजर पाकिस्‍तान ने कई मेडिकल यूनिट्स की तैनाती भी की है।

60 से अधिक बार सीजफायर उल्‍लंघन
इससे पहले सोमवार को भी पाकिस्तान की गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई थी। भारत की तरफ से किए गए सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद से पाकिस्तान एलओसी और इंटरनैशनल बॉर्डर पर 60 से अधिक बार संघर्षविराम का उल्लंघन कर चुका है। पाकिस्तानी गोलाबारी में अब तक सुरक्षा बलों के आठ जवानों सहित 13 लोगों की जान गई है और 40 से अधिक घायल हुए हैं।