Published On : Sat, May 20th, 2017

साइबर अपराध को लेकर की गई साइबर शिकायत निवारण सेल की स्थापना


नागपुर:
 डिजिटल इंडिया व डीमॉनिटाइजेशन (नोटबंदी ) के कारण ऑनलाइन व्यवहार बड़े पैमाने पर चल निकला है. नागरिक भी ऑनलाइन शॉपिंग, से लेकर सोशल मीडिया का उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर रहे हैं. जिस वजह से अराजक तत्व नागरिकों के इस अज्ञानता का लाभ उठाकर उन्हें विभिन्न लुभावने ऑफर दिखाकर फांस रहे हैं. यही वजह है कि इन दिनों इंटरनेट जालसाजी का प्रमाण भी बढ़ रहा है. नागरिकों की शिकायतें और बढ़ते साइबर अपराधों पर लगाम कसने के उद्देश्य से साइबर शिकायत निवारण सेल की स्थापना की गई है.

नई नई तकनीकी व साइबर क्राइम के लिए जांच कार्यप्रणाली के बारे में पुलिस को भी ज्यादा ज्ञान नहीं होने की वजह से इन गुनाहों की जांच करना और आरोपियों को पकड़ना मुश्किल हो रहा था. नागरिकों की ओर से साइबर सेल से सम्बंधित अपराधों की शिकायतें पहले पुलिस स्टेशन में दी जाती थी, बाद में साइबर की मदद के लिए शिकायत को साइबर सेल में भेजा जाता था.


इस प्रक्रिया में काफी समय खराब होता था. जिसके कारण साइबर अपराधियों पर समय रहते धरदबोचने में पुलिस नाकाम साबित होती थी. लेकिन अब सेल के गठन के बाद एक ही जगह पर साइबर अपराधों की शिकायत लेकर उसके तहत योग्य तकनीकी प्रक्रिया करके उसकी जानकारी पुलिस स्टेशन में देने पर अपराधियों को पकड़ना और और अपराध की रोकथाम करने में मदद मिलेगी. इस साइबर सेल की मदद से अब नागरिकों को भी शिकायत दर्ज करवाना आसान होगा.