Published On : Thu, May 26th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

सरनाइक, राउत और परब…; शिवसेना का कौन सा नेता अब तक ईडी के रडार पर रहा है?

Advertisement

पिछले कुछ दिनों से राज्य सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसी के बीच मैच जोरों पर है. कई दिनों से, राज्य सरकार और मुख्य रूप से शिवसेना में कई लोगों को केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। इसी तरह शिवसेना नेता और परिवहन मंत्री अनिल परब के खिलाफ ईडी ने आज कार्रवाई की . ईडी ने अनिल परब के सरकारी आवास पर छापा मारा और उनके बांद्रा स्थित आवास पर भी छापेमारी की. यह भी पता चला है कि ईडी ने कई करीबी सहयोगियों के घरों पर छापेमारी की है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ बीजेपी नेता किरीट सोमैया पिछले कई दिनों से शिवसेना के कुछ नेताओं पर घोटाले का आरोप लगा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से हम राउत और सोमैया के बीच एक लाइव मैच देख रहे हैं। संजय राउत के बाद लगातार किरीट सोमैया द्वारा अनिल परभन को निशाना बनाया जा रहा था। साथ ही, सोमैया ने बार-बार दावा किया था कि अनिल परभणी द्वारा किए गए घोटाले के सभी सबूत हैं। आखिरकार ईडी ने परभन की संपत्तियों पर आज छापेमारी की. इस बीच, सत्तारूढ़ दल भाजपा पर नगर निगम चुनावों से पहले जानबूझकर मंत्रियों और अन्य महत्वपूर्ण नेताओं को निशाना बनाने का आरोप लगाता रहा है।

ईडी अब तक शिवसेना के कई नेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है. इतना ही नहीं ईडी ने कुछ संपत्तियां भी जब्त की हैं। आइए जानें कौन हैं शिवसेना के नेता जो अब तक ईडी के रेड पर हैं?

Advertisement

अनिल परब

अनिल देशमुख पूछताछ मामले में राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब ईडी के रडार पर आ गए हैं. एनआईए कोर्ट को लिखे पत्र में पुलिस अधिकारी सचिन वाजे ने अनिल परबत पर फिरौती मांगने का आरोप लगाया है।

संजय राउत

ईडी ने कुछ दिन पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से पूछताछ की थी। कहा जा रहा है कि पीएमसी बैंक घोटाला मामले में यह जांच की गई है. वहीं ईडी ने संजय राउत की संपत्ति भी कुर्क की थी.

प्रताप सरनाइकी

ईडी ने शिवसेना नेता प्रताप सरनाइक की 11.35 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. एनएसईएल घोटाला मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है। ईडी ने ठाणे में दो फ्लैट जब्त किए हैं। मनी लॉन्ड्रिंग प्रिवेंशन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

यह महसूस करना कि हमारे पास भावनात्मक रूप से ‘रन आउट गैस’ है

भावना गवली के पिता के दोस्त शिव सैनिक हरीश सरदाने ने भावना गवली के खिलाफ ईडी में शिकायत दर्ज कराई है. उसके बाद इस मामले को भाजपा नेता किरीट सोमैया ने अपने हाथ में लिया। इतना ही नहीं सोमैया ने वाशिम आकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उनके खिलाफ बालाजी पार्टिकल बोर्ड की सहकारी फैक्ट्री 100 एकड़ जमीन के साथ कुल बिक्री-खरीद को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी। भावना गवली पर ट्रस्ट कंपनी बनाने और गैर-लाभकारी कंपनी होने का नाटक करने के लिए जाली हस्ताक्षर करके पैसे के गबन का आरोप है।

अर्जुन खोटकरी

ईडी ने अर्जुन खोतकर की अध्यक्षता वाली कृषि उपज मंडी समिति में जांच की थी। उन पर अर्जुन खोतकर द्वारा 10,000 से अधिक किसानों की जमीन हड़पने का आरोप लगाया गया है।

आनंदराव अडसुली

आनंदराव अडसुला पर सिटी बैंक के जरिए मराठी लोगों को ठगने का आरोप लगा है. सिटी बैंक में श्रमिकों और पेंशनभोगियों जैसे 99% मराठी लोगों के खाते थे। बैंक में पैसा कथित तौर पर बिल्डरों को अवैध रूप से वितरित किया गया था। आरोप है कि इसके लिए आरोपी ने कमीशन लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement