Published On : Fri, Oct 7th, 2016

मनपा चुनाव-२०१७ हेतु आरक्षण घोषित; ३८ प्रभागों का परिसीमन सार्वजानिक

Advertisement

prabhag-map

नागपुर: मनपा चुनाव 2017 के मद्देनजर प्रभागों के आरक्षण का ड्रॉ आज शुक्रवार 7 अक्तूबर को सिविल लाइंस स्थित डॉ. वसंतराव देशपांडे सभागृह में निकाला गया. ड्रॉ के संदर्भ में मनपा आयुक्त श्रावण हर्डीकर की उपस्थिति में मनपा के अतिरिक्त आयुक्त रविंद्र कुंभारे ने उपस्थितों को जानकारी दी कि कुल ३८ प्रभाग है, इनमे से ३७ प्रभाग में ४ वार्ड और प्रभाग क्रमांक-३८ में ३ वार्डों का समावेश है. प्रभाग क्रमांक-१ उत्तर नागपुर से शुरू होकर दक्षिण-पश्चिम में प्रभाग क्रमांक -३८ अंतिम प्रभाग है.

अनुसूचित जाति के लिए 30, अनुसूचित जनजाति के लिए 12, ओबीसी के लिए 41 सीटें आरक्षित की गई हैं. जबकि 34 सीटें ऐसी होंगी, जिस पर खुले प्रवर्ग के पुरुष या महिला कोई भी चुनाव लड सकेगा. हर प्रभाग में दो सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहना तय है.

Advertisement
Advertisement

ड्रॉ में सबसे पहले अनूसूचित जाति की 30 सीटों के लिए पर्ची निकाली गई, जिन्हें जनसंख्या के आधार पर क्रम लगाया गया है. इनमें प्रभाग क्रमांक २ (सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति की जनसंख्या), ७, ९, १७, ३३, ६, १, ३५, १३, ३८, ३४, २४, ५, १४, ३७, १२, २३, ४, ३, ३२, ३१, १०, २५, १६, २९, ३६, ११, २०, ३० और २६ का समावेश है, इसमें से अनुसूचित जाति महिला आरक्षण हेतु १५ प्रभाग की ड्रा निकाली गई. निकाली गई ड्रा के तहत १०(अ), २(अ),३८(अ), २०(अ), ४(अ), २५(अ), १४(अ), २३(अ), ५(अ), ३६(अ), ७(अ), २९(अ), ३१(अ), १२(अ) और ९(अ) का समावेश है.

इसके बाद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित १२ प्रभागों का समावेश है,इनमें प्रभाग क्रमांक २०, ५, २२, २१, ८, १३, ३४, १४, १०, १०, ३, १२ और २९ का समावेश है, जिसमें से अनुसूचित जनजाति महिलाओं के लिए आरक्षित ६ प्रभागों का ड्रा निकाला गया. इनमें प्रभाग क्रमांक २१(अ), ८(अ), १३(ब), २९(ब), २०(ब) और १२(ब) का समावेश है.

फिर ओबीसी के लिए आरक्षित प्रभाग १५(ब), १८(ब), १९(ब), २७(ब) और २८(ब) में से ओबीसी महिला के लिए ३ प्रभाग का ड्रा निकाला गया, इसमें २८(ब), २७(ब) और १९(ब) का समावेश है.

इसके बाद शेष प्रभागों में से जिन प्रभागों में २-२ महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं हो पाया ,ऐसे प्रभागों में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित प्रभागों की घोषणा की गई, इनमें प्रभाग क्रमांक १, ३, ६, ११, १६, १७, १९, २२, २४, २६, २७, २८, ३०, ३२, ३३, ३४, ३५ और ३७ का समावेश है.

इसके बाद शेष प्रभाग २(ब).(ब), ५(ब), ७(ब), ८(ब), ९(ब), १०(ब), १३(ब), १४(ब), १४(ब), १५(ब), १८(ब), २१(ब), २३(ब), २५(ब), ३१(ब), ३६(ब) और ३८(बी) में से ३ अतिरिक्त ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण निकाला गया, इनमें २३(ब), ३६(ब) और ५(क) का समावेश है.

और अंत में ओपन महिलाओं के लिए आरक्षण की घोषणा कुंभारे ने की, इनमें प्रभाग १(क), २(क), ३(ड), ४(क), ६(क), ७(क), ८(क), ९(क), १०(ड), ११(क), १३(ड), १४(ड), १६(क), १७(क), १९(क), २१(क), २२(क), २३(क), २५(क),२६(क), २७(क), ३०(क), ३१(क), ३२(क), ३३(क), ३३(क), ३४(ड), ३५(क), ३६(क), ३७(क) और ३८(क) का समावेश है. इसके अलावा प्रभाग क्रमांक १५ और १८ के लिए २-२ ओपन सीट महिलाओं के लिए आरक्षण किया गया है.

उक्त ड्रा के बाद बचे सभी ३८ प्रभागों के शेष ५०% सीट पुरुषों के लिए आरक्षित आपोआप हो गई.

इस हिसाब से प्रभाग-१ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन पुरुष के लिए आरक्षित हुई, प्रभाग-२ में एक ओबीसी और एक ओपन पुरुष के लिए, प्रभाग-३ में एक अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति, प्रभाग-४ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-५ में एक अनुसूचित जनजाति और एक ओपन, प्रभाग-६ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-७ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-८ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-९ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-१२ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-१३ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-१४ में एक अनुसूचित जनजाति और एक ओबीसी, प्रभाग-१६ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-१७ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-२० में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-२१ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-२२ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-२५ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-२६ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-२८ में २ ओपन, प्रभाग-२९ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-३० में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-३१ में एक ओबीसी और एक ओपन, प्रभाग-३२ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-३३ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन, प्रभाग-३४ में एक अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति, प्रभाग-३५ में एक अनुसूचित जाती और एक ओपन, प्रभाग-३७ में एक अनुसूचित जाति और एक ओपन और प्रभाग-३८ में एक ओबीसी सीट पुरुष के लिए आरक्षित की गई है.

उल्लेखनीय यह है कि वर्ष २०११ के जनगणना के अनुसार नागपुर शहर की आबादी 24 लाख 47 हजार 494 है, इसमें से अनुसूचित जाति के नागरिक 4 लाख 80 हजार 759, अनुसूचित जनजाति के नागरिक 1 लाख 88 हजार 444 है. आगामी मनपा चुनाव हेतु 151 वार्डों का निर्माण किया गया है, प्रत्येक प्रभाग में चार सदस्यीय प्रभाग की औसत जनसंख्या 64834 होगी. इसमें अधिकतम 71317 तथा न्यूनतम 58351 आबादी हो सकती है. तथा तीन सदस्यीय प्रभाग की औसत जनसंख्या 48624 होगी. इसमें अधिकतम 53488 तथा न्यूनतम 43764 आबादी हो सकती है.

reservation-list

३८ प्रभागों का परिसीमन देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
प्रभाग १ परिसीमन
प्रभाग २ परिसीमन
प्रभाग ३ परिसीमन
प्रभाग ४ परिसीमन
प्रभाग ५ परिसीमन
प्रभाग ६ परिसीमन
प्रभाग ७ परिसीमन
प्रभाग ८ परिसीमन
प्रभाग ९ परिसीमन
प्रभाग १० परिसीमन
प्रभाग ११ परिसीमन
प्रभाग १२ परिसीमन
प्रभाग १३ परिसीमन
प्रभाग १४ परिसीमन
प्रभाग १५ परिसीमन
प्रभाग १६ परिसीमन
प्रभाग १७ परिसीमन
प्रभाग १८ परिसीमन
प्रभाग १९ परिसीमन
प्रभाग २० परिसीमन
प्रभाग २१ परिसीमन
प्रभाग २२ परिसीमन
प्रभाग २३ परिसीमन
प्रभाग २४ परिसीमन
प्रभाग २५ परिसीमन
प्रभाग २६ परिसीमन
प्रभाग २७ परिसीमन
प्रभाग २८ परिसीमन
प्रभाग २९ परिसीमन
प्रभाग ३० परिसीमन
प्रभाग ३१ परिसीमन
प्रभाग ३२ परिसीमन
प्रभाग ३३ परिसीमन
प्रभाग ३४ परिसीमन
प्रभाग ३५ परिसीमन
प्रभाग ३६ परिसीमन
प्रभाग ३७ परिसीमन
प्रभाग ३८ परिसीमन

 
– Rajeev Ranjan Kushwaha (rajeev.nagpurtoday@gmail.com)

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement