| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Oct 6th, 2018

    एवजदार कामगारों की मांगों के प्रति लापरवाह मनपा प्रशासन

    नागपुर:नागपुर महानगरपालिका एवजदार संगठन पिछले कुछ वर्षों से नियमित अपनी मांग को लेकर संघर्ष कर रहा हैं. जिनमें से कुछ पूरी भी हुई हैं. लेकिन कई ऐसी मांगे भी हैं जो विचाराधीन होने के कारण आज तक पूरी नहीं हो सकी हैं.

    इस सन्दर्भ में एक ज्ञापन कामगार नेता जम्मू आनंद के नेतृत्व में मनपा अपर आयुक्त को दिया गया. ज्ञापन के जरिए मांग की गई है कि तीन ३ दशकों से काम कर रहे एवजदार कामगारों को स्थाई किया जाए,लेकिन यह आज तक नहीं किया गया. शहर की जनसंख्या के अनुपात में सफाई कामगारों की संख्या भी बढ़ाने की जिम्मेदारी मनपा की है, लेकिन पद भर्ती को लेकर मनपा और राज्य सरकार दोनों का नजरिया उदासीन है.

    मनपा में कार्यरत ४५ वर्ष से ज्यादा उम्र के एवजदारों के परिवार के एक सदस्य को नया एवजी कार्ड जारी किया जाए ताकि निकट भविष्य में वर्तमान समय में काम करनेवाले एवजदार कामगार को कुछ होने पर उनकी जगह परिवार का बोझ नए एवजी कामगार सदस्य संभाल ले.

    मनपा में कार्यरत एवजदार कामगारों को किसी भी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा नहीं है. काम के दौरान कई बार गंभीर हादसे हो जाते हैं. इसे पीड़ित कामगारों की हरसंभव सहायता करने में मनपा प्रशासन कम पड़ रही है.

    ऐसी घटना का सामना करने वाले मृतक एवजदार के किसी एक परिजन को स्थाई नौकरी के साथ १ लाख रुपए और घायल एवजदार के परिजनों को उसके इलाज के लिए ५०-५० हज़ार रुपए की सहायता तुरंत दी जानी चाहिए.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145