Published On : Tue, Aug 28th, 2018

निजी कंपनी के प्रतिनिधि को लूटा, कम्पनी पर कई शहर में धोखाधड़ी करने का आरोप

Advertisement

नागपुर. शहर के 2 व्यवसायियों ने निजी कम्पनी के साथ उसके प्रोडक्ट बेचने का करारनामा किया और 3.50 लाख रुपये निवेश कर दिए. बाद में उन्हें पता चला कि कम्पनी पर पहले ही धोखाधड़ी का मामला दर्ज है. दोनों ने अपनी रकम वापस मांगी, लेकिन कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा आनाकानी की जा रही थी. आखिर कम्पनी के प्रतिनिधि 5 सितारा होटल में होने की जानकारी व्यापारी बंधुओं को मिली. जिसपर वे अपने 2 साथियों के साथ होटल में पहुंचे. कम्पनी के प्रतिनिधियों से मारपीट की और जबरन उनसे पैसे वसूले.

पुलिस ने लूटपाट का मामला दर्ज कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गए आरोपियों में बाबादीपसिंहनगर, नारी रोड निवासी गुरप्रीत हरबंससिंह दडियाला (28) और अजीतसिंह हरबंससिंह दडियाला (31) का समावेश है.

उनके 2 साथी फरार बताए जा रहे हैं. क्यूनेट की फ्रेंचाइजी कम्पनी विहान सेलिंग इंडिया प्रा.लि. के प्रतिनिधि अविनाश गंगाप्रसाद शॉ (34) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. विहान कम्पनी द्वारा विभिन्न आयुर्वेदिक उत्पादन देशभर में बेचे जाते हैं.

कम्पनी के प्रोडक्ट बेचने के लिए दडियाला बंधुओं को डिस्ट्रीब्यूटरशिप दी गई. इसके लिए उनसे लिखित करार करवाया गया और डिपॉजिट के तौर पर 3.50 लाख रुपये की डीडी ली गई. बाद में दडियाला बंधुओं को पता चला कि कम्पनी के खिलाफ शहर में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है.

दोनों ने अविनाश को फोन कर कहा कि उन्हें कम्पनी के साथ काम नहीं करना है. साथ ही अपनी रकम लौटाने को कहा. अविनाश ने उन्हें बताया कि डीडी वापस करना संभव नहीं है. उन्होंने कम्पनी के कार्यालय को डीडी कुरियर कर दी है. जल्द पैसे लौटाने का आश्वासन दिया.

मारपीट कर खाते में ट्रांसफर की रकम
25 अगस्त की रात 9 बजे दडियाला बंधुओं को जानकारी मिली कि अविनाश वर्धा रोड की होटल में मौजूद है. अन्य 2 साथियों को लेकर गुरप्रीत और अजीत होटल में पहुंच गए. अविनाश के साथ परमिंदर सिंह नामक डिस्ट्रीब्यूटर भी थे. चारों ने उन्हें घेर लिया.

रुपये नहीं लौटाने पर जान से मारने की धमकी दी. मारपीट करके जबरन नकद 50,000 रुपये ले लिए. साथ ही स्वाइप मशीन के जरिए 3.20 लाख रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए. एक घड़ी और 300 यूएस डॉलर सहित 4.10 लाख का माल लूट लिया. तब तो मामला रफादफा हो गया.
रविवार को अविनाश ने मामले की शिकायत सोनेगांव पुलिस से की. पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ लूटपाट का मामला दर्ज कर दडियाला बंधुओं को गिरप्तार कर लिया.

ज्ञात हो कि इसी वर्ष जनवरी में क्राइम ब्रांच की इकोनॉमिक आफेंस विंग (ईओडब्लू) ने विहान डाइरेक्ट सेलिंग इंडिया प्रा.लि. के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था. इस कम्पनी द्वारा शहर के बड़े होटलों में सेमिनार आयोजित किए गए.

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बेचने के लिए लोगों को कम्पनी में पैसा निवेश करने को कहा. शहर के 10 डाक्टरों ने कम्पनी का प्रमोशन किया. 20 लोगों से करीब 90 लाख रुपये जमा करवाए गए. 5 वर्ष में उन्हें 5 करोड़ रुपये मिलने का झांसा दिया गया, लेकिन किसी को फायदा नहीं मिला.

पीड़ितों ने पुलिस से शिकायत की और 10 डाक्टरों सहित कम्पनी पर मामला दर्ज किया गया. देश के अन्य शहरों में भी विहान और क्यूनेट के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले दर्ज हैं.