Published On : Mon, Jul 4th, 2022

‘समृद्धि’ महामार्ग : शिंदे-फडणवीस की जोड़ी देंगे ‘बोस्टर डोज़’

Advertisement

– तय समयावधि में पूर्ण करने की मंशा

नागपुर -‘हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग’ देवेंद्र फडणवीस सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना थी। ठाकरे सरकार के दौरान इस हाईवे के काम की जिम्मेदारी मंत्री एकनाथ शिंदे की थी। शंका जताई जा रही थी कि अब हाइवे के काम की प्रगति का क्या होगा कि जब शिंदे खुद सरकार के विरोध में हो गए थे और सरकार अस्थिर हो गया था।

हालांकि महाविकास आघाड़ी सरकार गिरने के बाद नई सरकार में शिंदे मुख्यमंत्री तो फडणवीस उपमुख्यमंत्री बनने से इस मार्ग को पूर्ण करने हेतु दोनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा और जल्द ही इस महामार्ग से सुखद यात्रा का सपना साकार होने की उम्मीद है।

ठाकरे सरकार ने अचानक समृद्धि राजमार्ग के पहले चरण के उद्घाटन को स्थगित करने का फैसला किया था। 2 मई को, नागपुर से सेलु बजार चरण के 210 किमी का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा किया जाना था। इसके बाद यह मार्ग जनता के लिए खोला जाना था।

नागपुर-मुंबई 710 किमी सिक्स लेन हिंदू हार्ट सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि हाईवे का निर्माणकार्य शुरू है। नागपुर से सेलु-बाजार तक पहले चरण का उद्घाटन होना था। तत्कालीन मंत्री एकनाथ शिंदे ने पहले चरण का निरीक्षण किया था और 2 मई को उद्घाटन की घोषणा की थी.

हाईवे से सटे वन्य जीवों के लिए महामार्ग पर अंडरपास और ओवरपास सड़कों का निर्माण किया गया है। दोनों मार्गों पर जंगल जैसा वातावरण बनाया गया है, जिससे वन्य जीवों की रक्षा और उनके आवाजाही में मदद मिलेगी।

नागपुर से सेलु-बाजार तक वन्यजीव वृद्धि मार्ग के पहले चरण का कार्य प्रगति पर है। इस ऐतिहासिक मार्ग का अधिरचना ‘आर्च पद्धति’ का है। 30 अप्रैल तक काम पूरा होने की उम्मीद थी। जबकि काम अपने अंतिम चरण में है, कुल 105 आर्च स्ट्रिप्स में से कुछ क्षतिग्रस्त हो गए हैं। विशेषज्ञों के साथ निरीक्षण और चर्चा के बाद एक नई विधि अधिरचना का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए डेढ़ महीने की अवधि की आवश्यकता होती है।

जब तक वाइल्ड लाइफ ‘एलिवेटेड रूट’ का काम पूरा नहीं हो जाता, तब तक महामार्ग पर आवाजाही शुरू नहीं की जाएगी। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने जानकारी दी है कि नागपुर से सेलू-बाजार तक हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग के पहले चरण का उद्धघाटन स्थगित कर दिया गया है। संपूर्ण समृद्धि महामार्ग दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

इस बीच, राज्य सरकार ने पहले 1 मई, महाराष्ट्र दिवस पर महत्वाकांक्षी परियोजना के नागपुर-शिरडी मार्ग का उद्घाटन करने की योजना बनाई थी। लेकिन विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने इसका विरोध किया. उन्होंने कहा कि काम पूरा होने के बाद ही काम कराया जाए। उन्होंने राज्य सरकार पर सिर्फ क्रेडिट हड़पने के लिए जल्दबाजी में जैसे तैसे उद्घाटन करने की कोशिश का आरोप लगाया था । दूसरी ओर पिछले सप्ताह मुंबई में हुई एमएसआरडीसी की बैठक में उक्त मार्ग के काम की समीक्षा की गई।

सूत्रों के मुताबिक नागपुर से शिरडी तक 520 किलोमीटर लंबे हाईवे पर 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है. यह काम 2021 में पूरा होना था। लेकिन कोविड संक्रमण के चलते काम पूरा नहीं हो सका. तब से काम पूरा करने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। वाशिम और बुलडाणा जिलों में पुलों का काम पूरा नहीं हो सका। इस काम को पूरा होने में अभी कुछ महीने लगेंगे।

वहीं, नागपुर के शिवमड़का से 10 से 20 किमी की दूरी पर काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड सूत्रों के मुताबिक काम तेजी से चल रहा है। लेकिन जहां हाईवे को वर्धा मार्ग से पार करना है, वहां काम अभी बाकी है.