Published On : Wed, Apr 19th, 2017

महाराष्ट्र के लातूर, परभणी और चंद्रपुर में वोटिंग जारी, कांग्रेस, एनसीपी से सत्ता हथियाने की कोशिश में बीजेपी


चंद्रपुर:
महाराष्ट्र (Maharashtra) के लातूर (Latur), परभणी (Parbhani) और चंद्रपुर महानगरपालिका के 201 सीटों पर आज (बुधवार) सुबह 7.30 बजे से मतदान जारी है. लातूर महानगरपालिका पर कांग्रेस का कब्जा है वहीं परभणी महानगरपालिका एनसीपी के पास है और चंदरपुर महानगरपालिका बीजेपी के नियंत्रण में है. इस चुनाव में बीजेपी का लक्ष्य है कि लातूर और परभानी महानगरपालिका में भी उसे बहुमत मिले.

तीनों महानगरपालिकाओं में हो रहे चुनाव के लिए मैदान में उतरे 1285 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करीब 7.93 लाख वोटर तय कर रहे हैं. चुनाव के नतीजे 21 अप्रैल को घोषित किये जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने बढ़ती गर्मी के कारण मतदान के समय में एक घंटे की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. आयोग ने सभी तीनों महानगरपालिकाओं के 1019 पोलिंग बूथों पर पेयजल और शेड के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.

राज्य चुनाव आयोग आयुक्त जे. एस. सहारिया ने बताया कि आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं. बूथ पर एम्बुलेंस और व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की गई है. हाल ही में हुए जिला परिषद चुनावों में बीजेपी के सामने कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने शहरी निकाय चुनाव में जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

2012 के चुनाव परिणाम-
लातूर (70 सीट): बीजेपी-0, शिवसेना- 6, एनसीपी- 13, कांग्रेस- 49
परभणी (65 सीट): बीजेपी-2, शिवसेना- 8, एनसीपी- 30, कांग्रेस- 23
चंदरपुर (66 सीट): बीजेपी-18, शिवसेना- 5, एनसीपी- 4, कांग्रेस- 26