Published On : Mon, Apr 17th, 2017

खिलाड़ियों के लिए मेन्टल फिटनेस जरूरी – एडवोकेट शशांक मनोहर

Shashank manohar
नागपुर:
डाॅ. ममतानी द्वारा संपादित स्वास्थ्य वाटिका के ‘स्पोट्र्स इन्जरी स्पेशल‘ का विमोचन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेअरमैन एडवोकेट शशांक मनोहर के शुभ हस्ते हुआ।

इस अवसर पर पत्रिका के प्रधान संपादक डाॅ.जी.एम. ममतानी ने उन्हें स्वास्थ्य वाटिका के इस अंक की जानकारी देते हुए बताया कि यह विशेषतः खिलाड़ियों के लिए प्रकाशित किया गया है। आयुर्वेद में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दिया गया है और खिलाड़ी को उच्चस्तर पर पहुंचने के लिए मानसिक स्वास्थ्य भी बहुत जरुरी है। आयुर्वेद में शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या, रात्रिचर्या, ऋतुचर्या, सद्वृत्त पालन, पंचकर्म व योगाभ्यास का वर्णन है जिसे अपनाकर खिलाड़ी अपना गेम कैरियर संवार सकते हैं।

एडवोकेट शशांक मनोहर ने पत्रिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि आयुर्वेद की यह उत्तम पत्रिका है यह स्पोट्र्समैन के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। उनका कहना था कि खिलाड़ियों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मेन्टल फिटनेस भी जरूरी है। पत्रिका की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए उन्होंने शुभकामनाएं दी।

संपादिका डाॅ. अंजू ममतानी ने बताया कि इस पत्रिका में फ्रोजन शोल्डर, घुटने के लिगामेंट्स, स्पोट्र्स इन्जरी व आयुर्वेद, रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम, खिलाड़ियों का आहार, खेल दुर्घटनाएं (प्राथमिक उपचार), स्पोट्र्स से खुद को रखें फिट, स्प्रेन या मोच, फिजियोथेरेपी, खेल चिकित्सा, टेनिस एल्बो, योग व शारीरिक शिक्षण का संबंध इत्यादि महत्वपूर्ण लेखों का समावेश किया गया है। मात्र 30 रु. शुल्क में ‘स्वास्थ्य वाटिका’ प्रमुख पुस्तक विक्रेताओं के अलावा देशभर के रेलवे स्टेशनों में ए.एच.व्हीलर एंड कंपनी के स्टाॅल्स पर भी उपलब्ध है। स्वास्थ्य वाटिका की सदस्यता हेतु जीकुमार आरोग्यधाम, नारा रोड, जरीपटका, नागपुर, फो. 0712-2634415, 2646600, 2647600 पर सम्पर्क कर सकते है।