Published On : Thu, Feb 26th, 2015

सावनेर : रखरखाव के अभाव से फूटा पेंच प्रकल्प का नहर


गोसेवाड़ी क्षेत्र की दर्जनों एकड़ खेती हुई जलमग्न

नागपुर की जलवितरन व्यवस्था व कोराडी में बिजली निर्माण होगा बाधित

Pench Canal
सावनेर (नागपुर)। पेंच प्रकल्प की नहर अचानक फुट जाने से सावनेर तहसील के गोसेवाड़ी ग्राम में त्राही-त्राही मच गई. इस घटना से एक और जहां क्षेत्र की दर्जनो एकड़ खेती जलमग्न हो गई वहीं वितरण व्यवस्था व कोराडी स्थित बिजली प्रकल्प पर भी भविष्य में इसका असर होना निश्चित है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह 11 बजे के दौरान पेंच प्रकल्प के नहर की बाई दिवार में गोसेवाड़ी ग्राम के पास अचानक दरार आ गई. जिसकी जानकारी कुछ सुजान नागरिकों ने सिंचाई विभाग को दी लेकिन विभाग ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जिसके परिणामस्वरूप उक्त नहर की दिवार भरभराकर ढह गई व नहर का पानी बड़ी मात्रा में नजदीकी खेतों में जा घुसा.

गौरतलब है कि पेंच प्रकल्प के इस नहर के माध्यम से नागपुर शहर व कोराडी स्थित बिजली संयत्र को पानी पहुंचाया जाता है. इस नहर के रखरखाव के अभाव में यह नहर काफी जर्जर हो गई है. इसके पूर्व कई बार नहर से खतरा होने की शिकायत संबंधित विभाग को की थी लेकिन उन्होंने इस शिकायत पर कोई तवज्जों नहीं दी जिससे यह घटना घटी है.

इस बारे में पूछे जाने पर पेच प्रकल्प के उपविभागीय अभियंता श्याम बोंडे ने बताया कि नहर के जर्जर होने की जानकारी उन्हें थी लेकिन इस नहर से नागपुर व कोराडी बिजली प्रकल्प के अनवरत पानी की आपूर्ति होने से इसे रोक पाना मुश्किल है. जिससे नहर की मरम्मत नहीं हो पाई थी. क्षेत्र का सर्वे कर किसानो की हुई क्षति का जायजा लिया जाएगा जिसके बाद मुआवजे से संबंधित कुछ निर्णय लिया जाएगा.