Published On : Fri, Sep 13th, 2019

ऑड-ईवन स्कीम पर बोले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, नहीं थी इसकी जरूरत

राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन पॉलिसी को लागू किए जाने के फैसले पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने असहमति जताई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की सड़कों पर निजी वाहनों के चलने को लेकर 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन पॉलिसी लागू करने का ऐलान किया है।

इस पर असहमति जताते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘मैं नहीं मानता कि इसकी जरूरत थी। हमने जो रिंग रोड बनाया है, उससे शहर के प्रदूषण में बड़ी कमी आई है। अगले 2 सालों में हमारी स्कीमों से दिल्ली प्रदूषण से मुक्त हो जाएगी।’

बता दें कि केंद्र सरकार ने हरियाणा और राजस्थान से उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को आने-जाने वाले वाहनों को दिल्ली से परे रखने के लिए ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री ने प्रदूषण कम करने के लिए ऑड-ईवन लागू करने पर इसी निर्माण कार्य का हवाला देते हुए कहा कि इसकी जरूरत नहीं है। इससे ऐसे वाहन दिल्ली नहीं आते, जिन्हें अब तक दूसरे राज्यों के सफर के लिए दिल्ली होकर जाना पड़ता था।

4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होगा दिल्ली में
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन पॉलिसी को लागू करने का ऐलान किया है। इसके अलावा प्रदूषण से मुक्ति के लिए 7 सूत्रीय ऐक्शन प्लान का भी ऐलान किया है। यही नहीं सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से पटाखा मुक्त दिवाली मनाने की भी अपील की है।

प्रदूषण पर लगाम के लिए ऑड-ईवन का केजरीवाल ने दिया तर्क
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में तीसरी बार ऑड-ईवन लागू किए जाने पर कहा कि प्रदूषण पर नियंत्रण के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने दीपावली के बाद हर साल बढ़ने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 7 पॉइंट का ऐक्शन प्लान तैयार किया है। इसमें से एक ऑड-ईवन पॉलिसी भी शामिल है। सरकार ने कहा है कि नियम को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कौन सी तारीख को ऑड, कब ईवन गाड़ियां
दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन सिस्टम लागू होने जा रहा है, जो 4 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए होगा। सड़कों पर गाड़ियां इसी नियम के तहत चलेंगी। योजना के तहत ईवन दिन ऐसे वाहन चलेंगे जिनकी नंबर प्लेट के नंबरों की आखिरी संख्या ईवन होगी। अगले दिन वह वाहन चलेंगे जिनकी नंबर प्लेट के नंबरों की आखिरी संख्या ऑड होगी। ऑड नंबर की गाड़ियां 5, 7, 11, 13, 15 तारीख को चलेंगी जबकि ईवन नंबर की गाड़ियां 4, 6, 8, 12, 14 तारीख को चलेंगी।